जिम्मेदारी उठाने के लिए सही खिलाड़ी नहीं हैं केएल राहुल, संजय मांजरेकर ने दिया बड़ा बयान

मुंबई। पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर का मानना है कि केएल राहुल जिम्मेदारी निभाने के लिए सही खिलाड़ी नहीं हैं। मांजरेकर ने क्रिकइन्फ़ो के कार्यक्रम टी-20 आउट में कहा कि हम अब राहुल का यह रूप कई बार देख चुके हैं। जहां विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाडिय़ों ने लंबे समय तक आईपीएल में टीम के प्रमुख बल्लेबाज़ और कप्तान की जिम्मेदारी को एक साथ बख़ूबी निभाया है, वहीं राहुल बार-बार नाकाम रहे हैं।

शायद वह इस भूमिका के लिए सही व्यक्ति नहीं हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुए आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में केएल राहुल ने 58 गेंदों पर 79 रन बनाए, लेकिन वह अपनी टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सके। इसके बाद केएल राहुल के अप्रोच और भूमिका की जमकर आलोचना हो रही है। मांजरेकर ने कहा कि एक कोच के रूप में मैं राहुल से बस यह कहना चाहूंगा कि वह अपने दिमाग़ से निकाल दें कि वह टीम को मैच जिताने जा रहे हैं। आप बस मैदान में जाइए और अपने खेल का मज़ा लिजिए।

आपको पहले दिन से ही उनके खेल में फ़र्क दिखने लगेगा। ऐसा आप उनके आंकड़ों से भी समझ सकते हैं। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में जहां राहुल नहीं विराट या रोहित टीम के प्रमुख बल्लेबाज़ होते हैं, वहां पर राहुल का स्ट्राइक रेट आईपीएल की तुलना में बहुत अधिक हो जाता है। मांजरेकर ने राहुल की इस पारी को तीसरी गियर की पारी कहकर संबोधित किया और कहा कि उनकी टीम को तब फ़ायदा होता, जब राहुल लंबा खेलने की बजाय तेज़ खेलने की सोचते।

उन्होंने कहा कि जब राहुल पंजाब किंग्स के कप्तान थे, तब भी उनके साथ ऐसा हो रहा था। वह बड़ी पारियां खेलते, तो थे, लेकिन उनकी टीम लक्ष्य का पीछा करने से कुछ रन पीछे रह जाती थी। राहुल की टीम इस साल भले ही बदल गई है, लेकिन उनके साथ अब भी वैसा ही हो रहा है। राहुल को बड़े शॉट खेलने पर जोर देना चाहिए, क्योंकि उनके पास ऐसा करने की क्षमता है। इस मैच में भी जब भी उन्होंने बड़ा शॉट खेलना चाहा, वह सफल हुए।