राष्ट्रपति गए, अब प्रधानमंत्री दौरे की तैयारी, 16 जून को धर्मशाला आएंगे पीएम मोदी

 15 को पहुंचेंगे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

राज्य ब्यूरो प्रमुख – शिमला
हिमाचल के दो दिवसीय प्रवास पर आए भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वापस लौट गए हैं, लेकिन राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए जुट जाएगी। ऑल इंडिया चीफ सेक्रेटरी कॉन्फ्रेंस के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 और 17 जून को धर्मशाला में होंगे। इस दौरान उनका रात को भी धर्मशाला में ही रुकने का कार्यक्रम है। इस सारे कार्यक्रम की तैयारियों के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 15 जून से धर्मशाला में डेरा डालेंगे और प्रधानमंत्री को विदा करने के बाद ही शिमला लौटेंगे। इस कान्फ्रेंस का जिम्मा नीति आयोग को दिया गया है, इसलिए एजेंडा भी भारत सरकार ही तय कर रही है। देश में सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ इस तरह का चिंतन पहली बार हो रहा है। 

इसे ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने इस दौरान धर्मशाला में प्रस्तावित की गई भारतीय जनता युवा मोर्चा की एक बड़ी रैली को भी इनकार कर दिया था। राज्य सरकार और मुख्यमंत्री का कान्फ्रेंस के एजेंडा में कोई ज्यादा रोल नहीं है। हिमाचल सरकार की ओर से मुख्य सचिवों के सम्मेलन में राज्य के मुख्य सचिव भी अपनी बात रखेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर उनके वापस लौटने तक रहेंगे। इससे कान्फ्रेंस के कारण राज्य सरकार के सभी मामले अब 18 जून के बाद चर्चा में आएंगे। कैबिनेट की बैठक भी 20 जून के बाद होगी। दो साल के राइडर में फंसे कर्मचारियों के लिए फैसला भी इस तिथि के बाद होगा। पुलिस भर्ती की दोबारा परीक्षा की तिथि भी 18 जून के बाद तय होगी । पुलिस पीएम दौरे से पहले इस परीक्षा को नहीं करना चाहती, क्योंकि सुरक्षा ड्यूटी की जरूरतों को पूरा करना मुश्किल होगा।

कल जंजैहली में होंगे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सोमवार को अपने चुनाव क्षेत्र सराज के जंजैहली में पर्यटन उत्सव का समापन करने जाएंगे। शनिवार को इस पर्यटन उत्सव का शुभारंभ जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने किया, क्योंकि मुख्यमंत्री राष्ट्रपति के साथ लाहुल स्पीति और मनाली के दौरे पर थे।