यूएस ओपन: उलटफेर का शिकार हुई एमा राडुकानु, हिजीकाटा को हराकर दूसरे दौर में पहुंचे नडाल

न्यूयॉर्क। यूएस ओपन 2021 की चैंपियन और 11वीं सीड ब्रिटेन की एमा राडुकानु बड़े उलटफेर में फ्रांस की एलीज़े कॉर्नेट से पहले दौर में हारकर यूएस ओपन 2022 से बाहर हो गई हैं। कॉर्नेट ने मंगलवार को राडुकानु को 6-3, 6-3 के सीधे सेटों में हराकर दूसरे दौर में कदम रखा, जहां उनका सामना चेक गणराज्य की कैटरीना सिनियाकोवा से होगा। दूसरी ओर, अमेरिका की डेनियेल कॉलिन्स ने दो बार की चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका को पहले दौर में हराकर बाहर किया। कॉलिन्स ने पूर्व नंबर एक ओसाका को 7-6(5), 6-3 से मात दी। यह कॉलिन्स की ओसाका पर पहली जीत है, जबकि इससे पहले तीन बार उन्हें हार मिली है। कॉलिन्स अब अगले दौर में स्पेन की क्वालीफायर क्रिस्टीना बुक्सा का सामना करेंगी।

उन्होंने जीत के बाद कहा, “जब आप किसी से तीन बार हारते हैं, तो आपको इस बारे में काफी जानकारी मिल जाती है कि आप क्या बेहतर कर सकते हैं। नाओमी जिस स्तर की खिलाड़ी हैं, उन्होंने बेशक मुझे पिछली बार पछाड़ दिया था। मुझे बस उससे सीख लेनी थी और अपने खेल में बदलाव करने थे, जो मेरे अनुसार मैंने किया।”

वहीं, यूएस ओपन के चार बार के चैंपियन और दूसरी सीड राफ़ेल नडाल ने यूएस ओपन 2022 के पहले दौर में ऑस्ट्रेलिया के रिंकी हिजीकाटा को मात दी। सिनसिनाटी ओपन के पहल दौर में हारकर बाहर हुए नडाल को इस मैच में अपनी लय हासिल करने में समय लगा, लेकिन उन्होंने हिजीकाटा को 4-6, 6-2, 6-3, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में कदम रखा। ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके नडाल के लिए यह साल अच्छा रहा है, हालांकि विंबलडन के सेमीफाइनल में चोटिल होकर बाहर होने कारण वह साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम जीतने से चूक गए थे।

नडाल यूएस ओपन जीतने के मज़बूत दावेदार हैं क्योंकि उन्होंने साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम में अपने पिछले 20 मैचों में से 19 में से जीत दर्ज की है। साथ ही वह इस साल एक भी ग्रैंड स्लैम मुकाबला नहीं हारे हैं। दूसरे दौर में नडाल का सामना इटली के फेबियो फोगनिनी से होगा। दूसरी ओर, नडाल के हमवतन कार्लोस अल्काराज़ ने उनके प्रतिद्वंदी अर्जेंटीना के सेबेस्टियन बाएज़ के चोटिल होने के बाद दूसरे दौर में कदम रखा। स्पेन के 19 वर्षीय खिलाड़ी आर्थर ऐश स्टेडियम में 7-5, 7-5, 2-0 से आगे चल रहे थे, तभी सेबेस्टियन चोटिल होकर रिटायर हो गए और अल्काराज़ ने दूसरे दौर में जगह बनाई। अल्काराज़ दूसरे दौर में अर्जेंटीना के फेडेरिको कोरिया से भिड़ेंगे।