Asia Cup 2022: रविवार को पाकिस्तान-श्रीलंका में होगी खिताबी भिड़ंत, टॉस निभाएगा अहम भूमिका

दुबई। श्रीलंका को एशिया कप 2022 के पहले मैच में जब अफगानिस्तान के हाथों शिकस्त मिली थी तो यह उसकी पिछले 35 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 28वीं हार थी, लेकिन दसुन शनाका की टीम ने इसके बाद एशिया कप का पूरा परिदृश्य ही बदल दिया। श्रीलंका ने एशिया कप 2022 के पहले मैच में हार के बाद अपने अगले चार मुकाबले जीतते हुए सात बार की एशिया कप चैंपियन भारत को हराया और सुपर-4 मैच में अफगानिस्तान को मात देकर अपना पिछला बदला भी चुका लिया। कोच क्रिस सिल्वरवुड की टीम ने बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी और फील्डिंग तक उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया और अब वह छठी बार एशिया कप की ट्रॉफी उठाने से सिर्फ एक कदम दूर है।

रविवार (11 सितंबर) को फाइनल में श्रीलंका के सामने दो बार की एशिया कप चैंपियन पाकिस्तान की चुनौती है। श्रीलंकाई टीम शुक्रवार को हुए ‘ड्रेस रिहर्सल’ मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा चुकी है, हालांकि बाबर आजम की टीम से फाइनल में आक्रामक क्रिकेट की उम्मीद है। श्रीलंकाई स्पिनर यूएई की पिचों पर अपना लोहा मनवा चुके हैं। वानिंदू हसरंगा और महीष तीक्षणा ने शुक्रवार के मैच में पाकिस्तान के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और सिर्फ 5.20 की इकॉनमी से रन दिए थे। श्रीलंका के बल्लेबाजों ने भी टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीता है। पाकिस्तान के उलट श्रीलंकाई टीम बल्लेबाजी में एक-दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है जो उन्हें बड़े लक्ष्यों का पीछा करने में सक्षम बनाता है।

दूसरी ओर, पाकिस्तान की गेंदबाजी शाहीन शाह अफरीदी की अनुपस्थिति के बावजूद हमेशा की तरह पैनी रही है। एशिया कप में भारत के खिलाफ अपना टी20 पदार्पण करने वाले नसीम शाह के रूप में पाकिस्तान को भविष्य का एक सितारा मिला है, लेकिन पाकिस्तान की बल्लेबाजी पूरे टूर्नामेंट में उनका कमजोर पक्ष रहा है। कप्तान बाबर ने टूर्नामेंट के पांच मैचों में सिर्फ 63 रन बनाए हैं, हालांकि श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने 30 रन की पारी खेलकर लय हासिल करने का संकेत दिया। मोहम्मद रिजवान शानदार फॉर्म की बदौलत एशिया कप 2022 में 226 रन बना चुके हैं, लेकिन उनके अलावा किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज ने लगातार रन नहीं बनाये हैं। रिजवान एशिया कप 2022 में दो बार बड़ी पारी खेलने में असफल रहे हैं, जिसमें से एक बार (श्रीलंका के खिलाफ) पाकिस्तान ऑलआउट हो गयी थी, जबकि दूसरी बार (अफगानिस्तान के खिलाफ) उसने नौ विकेट गंवाकर मैच जीता था।

यूएई के अन्य मैचों की तरह ही फाइनल में भी टॉस अहम भूमिका निभाएगा। श्रीलंका और पाकिस्तान ने एशिया कप में कुल 16 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 11 श्रीलंका ने जीते हैं जबकि पांच पाकिस्तान के पक्ष में गए हैं। इसके उलट टी20 में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 22 में से 13 बार हराया है। कप्तान बाबर दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए जीत के आंकड़े को 14 करना चाहेंगे, जबकि श्रीलंका आर्थिक संकट से जूझ रहे अपने देश को एशिया कप जीतकर खुशी के कुछ पल देना चाहेगी। श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 का फाइनल रविवार को भारतीय समयानुसार शाम 07:30 बजे खेला जाएगा।