हथियारों से छुटकारा पाना चाहता है अमरीका, वेपन पर पाबंदी लगाने की तैयारी में राष्ट्रपति जो बाइडेन

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के आह्वान को फिर से दोहराया है। श्री बाइडेन ने मैसाचुसेट्स के नानटुकेट में अपनी यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा कि मैं हमले में इस्तेमाल होने वाले हथियारों से छुटकारा पाने की फिर से कोशिश करने जा रहा हूं।

अमरीका में कुछ ही दिनों पहले सामूहिक गोलीबारी की दो घटना के बाद राष्ट्रपति की यह टिप्पणी सामने आई है। सप्ताहांत में कोलोराडो स्प्रिंग्स नाइट क्लब में हुई गोलीबारी में एक बंदूकधारी ने एआर-15 राइफल से गोलीबारी की थी, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य 19 घायल हो गए थे। श्री बाइडेन ने कहा कि मैं इन गोलीबारी से थक चुका हूं। हमारे पास हथियारों के इस्तेमाल के लिए बहुत सख्त कानून होने चाहिए।

अमरीकी कांग्रेस में हालांकि हमले के हथियारों पर प्रतिबंध लगाने की संभावना निकट भविष्य में लगभग असंभव है। ऐसी उम्मीद लगायी जा रही है कि अगले कार्यकाल में रिपब्लिकन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स का नियंत्रण अपने हाथों में ले लेंगे और उनके हथियरों के इस्तेमाल अधिकारों पर अंकुश लगाने वाले कानून का विरोध करने की संभावना जताई गई है। गन वायलेंस आर्काइव के अनुसार अमेरिका ने इस साल अब तक 600 से अधिक सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं सामन आ चुकी हैं। जबकि पिछले साल देश में 690 सामूहिक गोलीबारी की चौंकाने वाली घटनाएं हुई थी। इसके अलावा 2020 में 610 और 2019 में 417 गोलीबारी की घटनाएं हुई थी।