रिजल्ट से पहले सीएम मंत्रीपद बांटने की तैयारी

कांग्रेस के भीतर शुरू हुई जिम्मेदारियां सौंपने की चर्चा

दिल्ली से होलीलॉज तक सीएम फेस पर भी घमासान

विशेष संवाददाता — शिमला

भले ही मतगणना आठ दिसंबर को होगी, लेकिन कांग्रेस में चर्चा अब भी सीएम फेस से आगे निकलकर मंत्रीपद बांटने तक पहुंच गई है। दरअसल, कांग्रेस हाइकमान हिमाचल में सरकार की कमान अपने हाथ में रखने की तैयारी में है। इसी क्रम में प्रियंका गांधी अब आगामी दिनों में अहम भूमिका निभाती नजर आ सकती हैं। मुख्यमंत्री से लेकर तमाम विभागों के मंत्रियों का फैसला भी पार्टी महासचिव को सौंपा जा सकता है। कांग्रेस हाइकमान से सक्रिय नेताओं बायोडाटा तलब किया जा रहा है। इस क्रम में मुख्यमंत्री की रेस में शामिल नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री, सुखविंद्र सिंह सुक्खू, कौल सिंह ठाकुर, रामलाल ठाकुर, आशा कुमारी सहित जो नए नाम सामने आए हैं, उनमें कांगड़ा जिला से चंद्र कुमार पहली बार चर्चा में हैं, जबकि ठियोग से कुलदीप राठौर को लेकर भी अब बात उठने लगी है।

हालांकि राजनीतिक समीकरणों को देखें तो कांग्रेस को प्रदेश में सिर्फ सीएम फेस की ही तलाश नहीं है, बल्कि करीब दस मंत्री भी तय करने हैं। अगर कांग्रेस सरकार बनाने योग्य बहुमत हासिल करती है, तो विभागों का बंटवारा भी किया जाएगा। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान उन नेताओं की जानकारी जुटा लेना चाहता है, जो भविष्य में सरकार में महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारियां अदा कर सकें। कांग्रेस हाईकमान इस बात पर भी चिंतन कर रहा है कि यदि पार्टी में बिखराव की स्थिति बनती है तो तालमेल किस तरह से बनाया जाए।

बड़ी कुर्सी की उम्मीद

प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की इस दौड़ में अब नया ट्विस्ट आ गया है। दरअसल, होलीलॉज में प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह की वापसी और पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेहतर कार्यकाल की याद ताजा करने के साथ ही इस रेस में अब शामिल नेता अब प्रतिभा सिंह की तरफ भी संभावनाओं भरी नजरों से देखने लगे हैं। इस कड़ी में उन नेताओं के नाम अब सामने आ रहे हैं जो दिल्ली दरबार में हाजिरी भर चुके हैं। बहरहाल, चुनाव परिणाम आने से पहले ही कांग्रेस बहुत सी तैयारियां शुरू कर चुकी हैं और इस बीच सब्र उनका भी टूट रहा है जो बड़े ओहदों के लिए मेहनत कर रहे थे लेकिन अब सरकार बनने के बाद उन्हें हाथ खाली होते नजर आ रहे हैं।