20 देशों के झंडे आकर्षक का केंद्र, चंडीगढ़ में जी-20 की बैठक कल से, चौराहों के सौंदर्यीकरण में जुटा प्रशासन

चंडीगढ़ : ‘सिटी ब्यूटीफुल’ चंडीगढ़ इस महीने के आखिर में यहां होने वाली जी-20 की बैठक के लिए तैयार है। इस अंतरराष्ट्रीय सत्र की बैठक को लेकर चंडीगढ़ के मुख्य चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। ट्रिब्यून चौक पर प्रशासन की ओर से लगाए गए सभी 20 देशों के झंडे आकर्षक के केंद्र बने हुए हैं। जी-20 की पहली बैठक 30 व 31 जनवरी को आईटी पार्क स्थित होटल ललित में होने जा रही है। यह बैठक इंटरनेशनल फाइनांशियल आर्किटेक्चर की वर्किंग गु्रप की होगी। इसमें जी-20 देशों के प्रतिनिधियों सहित लगभग 150 से 200 प्रतिभागियों के आने की उम्मीद है।

इनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि शामिल होंगे। जी-20 के पहले डेलीगेट इस्लामिक डिवेलपमेंट बैंक के निदेशक वित्तीय नीतियां योजना और विश्लेषिकी जीन एलाबिडीन बाचिरी चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं। सभी को आईटी पार्क स्थित होटल ललित में ठहराया गया है। साइकिल स्टैंड से लेकर बस स्टॉप तक में जी-20 के बैनर लगे हैं।

इसके अलावा शहर के कई हिस्सों में सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है। स्ट्रीट लाइटों पर भी स्वागत के पोस्टर लगाए गए हैं। जी-20 बैठक में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधि 29 जनवरी को सारंगपुर स्थित इंडियन रिजर्व बटालियन मैदान में खेले जाने वाले पोलो मैच का लुत्फ उठाएंगे। मैच दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे के बीच खेला जाएगा। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया 29 जनवरी को विदेशी प्रतिनिधि के लिए एक मैच खेला जाएगा, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। इसके अलावा लेक क्लब में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। देश की परंपरा, रीति-रिवाज और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए प्रतिनिधियों को रॉक गार्डन, कैपिटल कांप्लेक्स, सुखना झील,शहर के अन्य स्थानों पर ले जाया जाएगा।