बस में चाबी छोडऩे पर नपेंगे ड्राइवर, HRTC बसों की चोरी पर निगम प्रबंधन का फैसला, लापरवाही पड़ेगी भारी

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

एचआरटीसी बसों की चोरी पर निगम प्रबंधन अब सख्त हो गया है। अगर चालाक की लापरवाही के कारण एचआरटीसी बस की चोरी होती हैं, तो फिर निगम प्रबंधन चालक के खिलाफ सेवा शर्त नियमों के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लाएगा। निगम प्रबंधन ने सभी चालकों को निर्देश जारी किए हैं कि बसों को पार्क करने के बाद सभी तरीके से लॉक करें और बस की चाबी को बसों में न छोड़ें। वहीं निगम प्रबंधन ने चालकों को सतर्क करते हुए कहा कि यदि बस जैसे चोरी के मामला सामने आता है और इसमें चालक की लापरवाही पाई जाती है, तो प्रबंधन सेवा शर्त कानून के तहत चालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। शनिवार को मैहली से भी एचआरटीसी की बस चोरी हो गई थी, जिसे शातिर चोर ने सलोगड़ा के पास खड़ा कर दिया। निगम प्रबंधन द्वारा की गई इस जांच में सामने आया है कि मैहली से बस की चोरी में बस चालक की लापरवाही भी सामने आई है।

ऐसे में जांच पूरी होने के बाद बस चालक के खिलाफ सेवा शर्त कानून व नियमों के तहत कार्रवाई होगी। निगम अधिकारियों का कहना है कि बस को चुराना कोई छोटी बात नहीं है ऐसे में चालक-परिचालकों को बस को गंतव्य स्थान पर पहुंच कर यह जांच करना जरूरी है कि वह बस को पार्क करने के बाद यह जांचे कि बस के सभी दरवाजे पूरी तरह लॉक हैं या नहीं। वहीं बसों की सभी खिड़कियां भी पूरी तरह से चैक करें कि उन्हें बंद किया है कि नहीं। यह जिम्मेदारी चालकों को पहले से ही दी गई है।

बसों के साथ गाड़ी का सामान भी चोरी

निगम की बसें पहले भी चोरी हो चुकी है और इन्हें दूसरी जगह से बरामद किया है। कुछ वर्ष पहले एक बस दाड़लाघाट से चोरी हो गई थी, जिससे ज्वालाजी से प्राप्त किया था। वहीं, एक बस शिमला के उपनगर टुटू से भी चोरी हुई थी, जिससे हीरानगर से प्रबंधन से बरामद किया। वहीं, अब मैहली से बस चोरी हुई है। यही नहीं, बसों से सामान भी चोरी हो चुका है।