टी-20 के लायक नहीं लखनऊ की पिच, हार्दिक ने न्यूजीलैंड पर जीत के बाद निकाली मन की भड़ास

एजेंसियां-नई दिल्ली

भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया। लखनऊ के भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 20 ओवर में आठ विकेट पर 99 रन बनाए। जवाब में भारत ने 19-5 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 101 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। मुकाबले के बाद भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या लखनऊ की पिच से निराश दिखे। उन्होंने कहा कि यह टी20 क्रिकेट के लायक नहीं है। दरअसल इस पिच पर दोनों टीमों को रन बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ा। हार्दिक ने कहा कि यह एक सदमा देने वाला विकेट था। उन्होंने न्यूजीलैंड पर जीत के बाद कहाए श्श्मुझे इस बात का भरोसा था कि हम मैच खत्म करने में सफल होंगे, लेकिन इसमें काफी समय लग गया। मैच की परिस्थितियों को देखकर यह महत्वपूर्ण है। घबराने की आवश्यकता नहीं थी। इस पिच पर स्ट्राइक रोटेट करना ज्यादा जरूरी थी। हमने ऐसा ही किया। हार्दिक ने आगे कहा कि यह एक सदमा देने वाला विकेट था। हालांकि हमें पिच से ज्यादा अंतर नहीं पड़ता। हम इसके लिए भी पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन यह विकेट टी20 क्रिकेट के लिए नहीं बना है। क्यूरेटर या जहां हम खेलने जा रहे हैं।

उन्हें इस बात को देखना चाहिए कि वे समय से पिचों को तैयार कर लें। इसके अलावा यहां कि सारी चीजों से काफी खुश हूं। भारतीय कप्तान ने कहाए कि इस मैदान पर 120 रन बनाने वाली टीम मैच जीत सकती है। यहां ओस ने ज्यादा भूमिका नहीं निभाई। न्यूजीलैंड के स्पिनर्स हमसे ज्यादा गेंद टर्न कराने में सक्षम रहे। गेंद अच्छी तरह घूम रही थी। यह वास्तव में एक सदमा देने वाला विकेट था। न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 99 रन बनाए। उसके लिए कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू सका। कप्तान मिशेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा नाबाद 19 रन बनाए। माइकल ब्रैसवेल 14, मार्क चैपमैन 14, फिन एलेन 11 और डेवोन कॉन्वे 11 रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने दो विकेट झटके। हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली। भारत ने आखिरी ओवर में एक गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया। ईशान किशन 19ए राहुल त्रिपाठी 13, शुभमन गिल 11 और वॉशिंगटन सुंदर 10 रन पर आउट हुए। सूर्यकुमार ने 31 गेंद पर नाबाद 26 और हार्दिक पांड्या ने 20 गेंद पर नाबाद 15 रन बना जीत दिलाई। मैच की दोनों पारियों में एक भी छक्का नहीं लगा।

दोनों ही टीमों को रन बनाने में आई मुश्किलें

हार्दिक पांड्या का कहना था हालांकि मैं ज्यादा तो कहना नहीं चाहूंगा कि मगर साफ कर दूं कि यह पिच टी 20 की लिहाज से सही नहीं है। इसका कारण है कि इस पिच पर दोनों ही टीमें रन बनाने के लिए जूझती देखी गईं और दोनों ही टीमों को रन बनाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसलिए मेरी राय से यह पिच और मैचों के लिए तो उत्तम हो सकती है, मगर टी 20 मैच के लिए यह पिच कतई उत्त्तम नहीं है। अब उनके द्वारा उठाया गया सवाल तमाम मीडिया में सुर्खियां बना हुआ है।