हिमाचल में सफेद आंधी का अटैक; राजधानी से कटा अपर शिमला, शीतलहर से बढ़ी दुश्वारियां

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

शिमला। हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार रात को ताजा हिमपात हुआ है, वहीं राजधानी शिमला सहित मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में बारिश हुई है। बर्फबारी के कारण प्रदेश की कई सडक़ें बंद हो गई हैं, वहीं राजधानी शिमला से अपर शिमला के लिए भी संपर्क कट गया है। बर्फबारी के कारण फागू-कुफरी मार्ग बंद हो गया है, जिसके कारण अपर शिमला के लिए वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद है। ठियोग से चौपाल जाने वाली सडक़ भी खिडक़ी के पास बंद है। ठियोग-रोहड़ू मार्ग खड़ापत्थर मेें बंद है और ठियोग-रामपुर मार्ग नारकंडा में बंद है।

हालांकि लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी व मशीनरी सडक़ों को बहाल करने में लगी हुई है। शिमला पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला शहर के सभी मार्गों पर यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। शिमला पुलिस आपसे अनुरोध करती है कि उपरोक्त मार्गों पर यात्रा न करें और आपात स्थिति में सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करें। आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए पुलिस सहायता कक्ष 01772812344, 112 या नजदीकी पुलिस थाना में संपर्क करें। मौसम विभाग की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल्लू जिला के रोहतांग टॉप में सबसे ज्यादा 30 इंच बर्फबारी हुई है, वहीं अटल टनल में 30 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है।

सोलंग में 20 इंच, छितुकल में ढाई फुट, कल्पा में डेढ़ फुट, शिकारी देवी में 1 फुट, कुफरी में 6 इंच, चूड़धार में ढाई फुट, चांशल में डेढ़ फुट, डोडरा क्वकार में एक फुट, बड़ा भंगाल मं 6 इंच बर्फबारी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से जारी फोरकास्ट के अनुसार प्रदेश में आज भी मौसम के खराब रहने के आसार हैं, जबकि कल से प्रदेश में मौसम साफ रहने वाला है। तीन फरवरी तक प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के कोई आसार नहीं हैं।