90 पैसे प्रति यूनिट महंगी होगी बिजली; 21 को होगा फैसला, बिजली बोर्ड ने दिया यूनिट रेट बढ़ाने का प्रस्ताव

नई दरों पर 21 को होगा फैसला, बिजली बोर्ड ने दिया यूनिट रेट बढ़ाने का प्रस्ताव

राकेश शर्मा — शिमला

बिजली बोर्ड की नई दरों के प्रस्ताव पर फैसला अब 21 फरवरी को होगा। बोर्ड ने आयोग को 90 पैसे प्रति यूनिट बिजली की दरें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। आयोग की अनुमति मिली, तो ये आदेश मार्च से लागू हो जाएंगे और अप्रैल में बढ़ी हुई दरों के साथ उपभोक्ताओं को बिल का भुगतान करना होगा। प्रदेश सरकार के मुफ्त बिजली के दावे के बीच प्रदेश के करीब चार लाख उपभोक्ता दोहरे हालात में फंस गए हैं। दरअसल, राज्य सरकार ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया है और इस श्रेणी में 18 लाख से ज्यादा उपभोक्ता आते हैं। इस समय 125 यूनिट बिजली मुफ्त मिल रही है। इसका फायदा करीब 14 लाख 62 हजार उपभोक्ताओं को मिल रहा है। ऐसे में अब 300 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले 14 से 18 लाख के बीच के उपभोक्ताओं पर इसका सीधा असर दिखेगा। फिलहाल, विद्युत नियामक आयोग बिजली बोर्ड के प्रस्ताव पर 21 मार्च को फैसला ले सकता है। बोर्ड ने बिजली की दरों में 90 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी की सिफारिश की है।

आयोग ने अब इसके लिए उपभोक्ताओं से सुझाव और आपत्तियां मांगी हैं। प्रदेश सरकार आगामी बजट में 300 यूनिट मुफ्त बिजली का फैसला नहीं लेती है, तो 125 यूनिट से ज्यादा बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई दरों के साथ बिल अदायगी करनी होगी। इस समय बिजली बोर्ड 126 से 300 यूनिट तक बिजली खपत पर 3.95 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल दे रहा है, जबकि 300 यूनिट से अधिक बिजली खर्च पर प्रति यूनिट पांच रुपए बिल दिया जा रहा है। ऐसे में मार्च से विद्युत नियामक आयोग नए टैरिफ को मंजूरी देता है तो इस क्रम में 300 यूनिट तक का बिल 4.85 रुपए प्रति यूनिट हो जाएगा। यानी 300 यूनिट पर एक उपभोक्ता को 1455 रुपए प्रतिमाह बिल की अदायगी करनी पड़ सकती है, जबकि 300 से अधिक खपत पर घरेलू उपभोक्ताओं को 5.90 रुपए हो जाएगा। हालांकि बिजली बोर्ड की तरफ से जो प्रस्ताव नियामक आयोग को भेजा गया है, उस पर सुनवाई होना बाकी है। इस प्रस्ताव पर सिफारिश और सुझाव के आधार पर नियामक आयोग फैसला करेगा। मंजूरी मिली है तो ही ये दरें मार्च से लागू हो जाएंगी। अप्रैल महीने में उपभोक्ताओं को बढ़ा हुआ बिल मिलना शुरू हो जाएगा। (एचडीएम)

मंजूरी मिली, तो हर महीने चुकाने होंगे 1455 रुपए

विद्युत नियामक आयोग ने बिजली बोर्ड की सिफारिश पर मुहर लगाई तो 300 यूनिट पर 1455 रुपए प्रतिमाह बिल की अदायगी करनी होगी। बिजली बोर्ड 126 से 300 यूनिट तक बिजली खपत पर 3.95 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल दे रहा है। 300 यूनिट तक का बिल 4.85 रुपए प्रति यूनिट हो जाएगा। यानी 300 यूनिट पर एक उपभोक्ता को 455 रुपए प्रतिमाह बिल की अदायगी करनी पड़ सकती है, जबकि 300 से अधिक खपत पर घरेलू उपभोक्ताओं को 5.90 रुपए होगा।

बिजली बोर्ड ने नियामक आयोग को दरें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। नियामक आयोग फैसला लेता है, तो मार्च महीने से बढ़ी हुई दरों को लागू कर दिया जाएगा और अप्रैल से इसकी वसूली शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल, उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जा रही है। बिजली बोर्ड 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने पर भी काम कर रहा है

पंकज डढवाल

प्रबंध निदेशक, बिजली बोर्ड

बिजली बोर्ड से दरें बढ़ाने का प्रस्ताव आयोग को मिला है, लेकिन अभी तक इस प्रस्ताव पर राय ली जा रही है। उपभोक्ताओं के सुझाव के आधार पर ही बोर्ड फैसला करेगा। इसके लिए आगामी दिनों में बैठकें होनी हैं। आयोग का फैसला आगामी वित्तीय वर्ष के लिए होगा। फिलहाल, बोर्ड के सुझाव पर विचार-विमर्श चल रहा है। जल्द ही इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा

छवि नांटा

सचिव, विद्युत नियामक आयोग