हक के लिए सडक़ों पर उतरे जेबीटी, बैचवाइज भर्ती में बीएड को शामिल करने पर 11 जिलों में जोरदार प्रदर्शन

बैचवाइज भर्ती में बीएड को शामिल करने पर शिमला को छोड़ 11 जिलों में जोरदार प्रदर्शन

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

जेबीटी की बैचवाइज भर्ती में बीएड को भी शामिल करने के विरोध जेबीटी यूनियन मंगलवार को शिमला को छोड़ प्रदेश के अन्य 11 जिलों में विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान कक्षाओं का बहिष्कार कर विरोध-प्रदर्शन किया गया। दरअसल यह पूरा विवाद जेबीटी की भर्तियों में बीएड को भी शामिल करने को लेकर है। विरोध-प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव को डिप्टी डायरेक्टर के ज्ञापन सौंपे गए। प्रदेशाध्यक्ष मोहित ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में जो जेबीटी की बैचवाइज भर्ती प्रारंभिक उपनिदेशालय द्वारा शुरू हुई है उसका जेबीटी संघ पूरी तरह से विरोध करता है।

जिन पदों पर केवल जेबीटी उम्मीदवारों का हक था वहां अब बीएड उम्मीदवारों को भी लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी नवंबर माह में जब हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा जेबीटी टेट की अधिसूचना में बीएड उम्मीदवारों को बैठने का मौक़ा दिया था तो उसमे भी हाई कोर्ट द्वारा उस अधिसूचना में रोक लगा दी गई थी। साथ ही जेबीटी बनाम बीएड केस भी सुप्रीम कोर्ट में अंतिम चरण पर है तो ऐसे में बीच केस में शिक्षा विभाग द्वारा जेबीटी की बैचवाइज भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को इस तरह मौके देना गलत है और न ही अभी शिक्षा विभाग द्वारा ही जेबीटी के रूल्स भी नहीं छेड़े गए हैं, न ही सरकार की ऐसी कोई मंशा है, तो फिर विभाग को भी 40 हजार जेबीटी साथियों के हित में देखते हुए निर्णय लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जेबीटी बैचवाइज भर्ती में जम्मू-कश्मीर से ईटीटी के नकली डिप्लोमा कर नौकरी लगे हैं जो केस भी हाई कोर्ट में लंबित पड़ा है और भविष्य में भी अगर जेबीटी के जगह पर बीएड लग जाते हैं तो जेबीटी छात्रों के साथ यह अन्याय होगा।