सरकाघाट के रणधीर ठाकुर टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के सीईओ-कम-एमडी

सेमी कंडक्टर उद्योग के दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी से पैतृक गांव सधोट में खुशी की लहर

टीम — सरकाघाट, धर्मपुर

मंडी जिला के उपमंडल सरकाघाट के रणधीर ठाकुर को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपना मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है। सधोट गांव के निवासी श्री ठाकुर इससे पहले इंटेल फाउंड्री सर्विसेज के अध्यक्ष थे। उनकी इस बड़ी उपलब्धी पर समूचे हिमाचल प्रदेश सहित सरकाघाट क्षेत्र और उनके पैतृक गांव सधोट में खुशी की लहर है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि सेमीकंडक्टर उद्योग में चर्चित नाम रणधीर ठाकुर ने पांच वर्षों से अधिक समय तक इंटेल के साथ काम किया है। उनके पास वैश्विक विनिर्माण, अनुसंधान और विकास और लाभदायक पी एंड एल प्रबंधन में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

वह सेमी कंडक्टर उद्योग के दिग्गज हैं। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) की स्थापना वर्ष 2020 में टाटा समूह के एक नए उद्यम के रूप में की गई थी। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स आईफोन घटकों के निर्माण सहित घरेलू परिशुद्धता मशीनिंग बनाती है और भारत की पहली निर्माण इकाई स्थापित करने की योजना बना रही है। हिमाचल प्रदेश में जन्मे डा. ठाकुर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियर हैं। उनके पास कनाडा के सस्केचेवान विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री है और ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में उन्होंने पीएचडी की है। उन्हें 2013 में इंस्टीच्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स का फेलो नामित किया गया था।

उनके पास सेमी कंडक्टर क्षेत्र में 300 से अधिक पेटेंट हैं। उन्होंने उन्नत अर्धचालक प्रौद्योगिकियों के विकास मेंमहत्वपूर्ण योगदान दिया है। डा. ठाकुर ने पहले एप्लाइड मैटेरियल्स इंक, सैनडिस्क कॉर्प में नेतृत्व और तकनीकी पदों पर काम किया है, साथ ही एसटी ईएजी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स और माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक में सेमीकंडक्टर उद्योग में भी काम किया है। उनकी नियुक्ति पर धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर, सधोट पंचायत के उपप्रधान कुलदीप ठाकुर, पूर्व प्रधान जितेंद्र ठाकुर, पूर्व प्रधानाचार्य प्रेम सिंह ठाकुर, मधु ठाकुर, राजेश ठाकुर, डाक्टर कृपाल सिंह ठाकुर, संजीव ठाकुर, अक्षय ठाकुर, अजय ठाकुर, अंकित बनयाल, रत्तनलाल गुप्ता, राजेश कुमार, प्रोमिला धीमान, सुरेंद्र धीमान, कपिल ठाकुर सहित क्षेत्र के अन्य कई लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए मुबारकबाद दी है।