सचिवालय का पेपर भी लीक, चयन आयोग के पेपर लीक मामले में छठी एफआईआर दर्ज

ढाबा मालिक पर एफआईआर, आरोपी के फोन में लिपिक का पर्चा

57710 अभ्यर्थियों ने दी थी लिपिक की लिखित परीक्षा
अमन वर्मा — शिमला
कर्मचारी चयन आयोग के पेपर लीक मामले में विजिलेंस ने सचिवालय लिपिक पोस्ट कोड 962 परीक्षा में एफआईआर दर्ज कर ली है। विजिलेंस ने सचिवालय लिपिक पोस्ट कोड 962 के पेपर लीक करने के आरोप में आयोग के बाहर ढाबा मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। विजिलेंस की जांच में आरोपी ढाबा मालिक के मोबाइल में सचिवालय लिपिक पोस्ट कोड 962 के पेपर मिले हैं। विजिलेंस पता लगा रही है कि आरोपी ने कितने लोगों और किस-किस को पेपर बेचा है। विजिलेंस की जांच में कई अहम खुलासे हो सकते हैं। विजिलेंस ने कर्मचारी चयन आयोग की ओर से करवाई गई परीक्षाओं में छठी एफआईआर दर्ज की है। गौर हो कि आरोपी ढाबा मालिक पहले भी आयोग के एक पेपर लीक मामले गिरफ्तार किया गया है।

जानकारी के अनुसार विजिलेंस ने हमीरपुर थाना में सोहन सिंह निवासी गांव धुंधला तहसील बंगाणा, जिला ऊना के खिलाफ आईपीसी की धारा 420,120बी के तहत केस दर्ज किया है। आरोपी हमीरपुर के पक्का परोह स्थित ढाबे का मालिक है। जांच में पता चला है कि आरोपी ने सचिवालय लिपिक के प्रश्न पत्र को लीक किया है। सचिवालय लिपिक पद कोड 962 की परीक्षा माह अप्रैल, 2022 में आयोजित की गई थी। उक्त परीक्षा की 82 सीटों का विज्ञापन 24 मई, 2022 को प्रकाशित किया गया और लिखित परीक्षा 18 सितंबर, 2022 को आयोजित की गई थी। लिखित परीक्षा का परिणाम 21.10.2022 को घोषित किया गया। लिखित परीक्षा में कुल 57710 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 897 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा पास की थी। टाइपिंग स्किल टेस्ट के बाद 265 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया। दस्तावेज के बाद 82 अभ्यर्थियों की सूची तैयार की गई थी। इस परीक्षा का अंतिम परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया गया था। विजिलेंस ने कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई विभिन्न पोस्ट कोड की परीक्षाओं के पेपर लीक मामले में छह अलग-अलग एफआईआर दर्ज की हैं। विजिलेंस ने कर्मचारी चयन आयोग की जेओएआईटी पोस्ट कोड 965, पोस्ट कोड 962, पोस्ट कोड 939, जूनियर एडिटर, कम्प्यूटर ऑपरेटर और ड्राइंग मास्टर पोस्ट कोड 980 एवं ट्रैफिक इंस्पेक्टर पोस्ट कोड 819 में एफआईआर दर्ज की हैं। पेपर लीक मामले में विजिलेंस ने अभी तक आरोपियों के खिलाफ दो चार्जशीट दायर कर दी हैं। (एचडीएम)

एसआईटी को भी मिले कई आपत्तिजनक साक्ष्य
एडीजीपी विजिलेंस सतवंत अटवाल त्रिवेदी का कहना है कि विजिलेंस ने सचिवालय लिपिक पोस्ट कोड 962 की परीक्षा मामले में आरोपी ढाबा मालिक सोहन सिंह के खिलाफ 420, 120 बी आईपीसी के तहत केस दर्ज किया है। एडीजीपी ने बताया कि पोस्ट कोड 962 की परीक्षा की जांच में एसआईटी को कई आपत्तिजनक साक्ष्य भी मिले हैं। एडीजीपी विजिलेंस सतवंत अटवाल त्रिवेदी ने बताया कि एसआईटी ने आरोपी ढाबा मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।