लाहुल की चार छात्राओं ने पास की नीट परीक्षा, रंगरीक के मुनसलिंग स्कूल से शिक्षा हासिल कर चमकाया जिला-स्कूल का नाम

अशोक राणा-केलांग

लाहुल-स्पीति के इतिहास में पहली बार जिला में ही पढ़ाई और कोचिंग करके एक साथ एक ही स्कूल की चार छात्राओं ने नीट की परीक्षा पास कर कीर्तिमान स्थापित किया है। वहीं, जनजातीय क्षेत्र स्पीति घाटी की दो जुड़वां बहनों ने एक साथ नीट की परीक्षा पास कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। स्पीति के रंगरीक गांव की जुड़वां बहनें तंजिन जंगमो और तंजिन लाडोन ने एक साथ नीट की परीक्षा पास कर पूरे जिला का नाम रोशन किया है। जंगमो ने नीट परीक्षा में 534 और लाडोन ने 455 अंक हासिल किए हैं। दोनों बहनों ने छठी से जमा दो तक की पढ़ाई स्पीति के रंगरीक गांव स्थित मुनसलिंग स्कूल से ही पूरी की है, जबकि नीट के लिए दोनों बहनों ने इसी स्कूल में कोचिंग ली है।

वहीं इसी स्कूल की तंजिन जोमकित ने नीट की परीक्षा में 445 अंक हासिल किए हैं। रंगरीक गांव की तंजिन जोमकित की माता लोक निर्माण विभाग में दिहाड़ीदार कामगार है, जबकि उनके पिता का निधन हो चुका है। वहीं इसी स्कूल की एक अन्य छात्रा तंजिन लेकस्तो ने 454 अंक हासिल किए हैं। तंजिन लेकस्तो की माता अध्यापिका है, जबकि पिता का पहले ही निधन हो चुका है।

अब तक दो दर्जन डाक्टर-इंजीनियर तैयार

केलांग। बीते कुछ सालों में स्पीति के रंगरीक स्थित मुनसलिंग स्कूल ने करीब दो दर्जन डाक्टर और इंजीनियर तैयार किए हैं। साल 1993 में अस्तित्व में आए मुनसलिंग स्कूल का महामहिम दलाईलामा ने 1996 स्कूल का उद्घाटन किया था। शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मोरंग गांव के टशी नमज्ञाल ने स्कूल की स्थापना की। प्रधानाचार्य कलजंग लुंडुप ने बताया कि स्कूल ने पहली बार प्रयोग के तौर पर स्पीति घाटी में ही बच्चों को नीट परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग की व्यवस्था की और उनका यह प्रयोग सफल रहा। मुनसलिंग स्कूल की रिंचने जंगपो कलचरल सोसायटी संचालित कर रही है।

नीट यूजी की फाइनल आंसर-की जारी

नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2023 के रिजल्ट को घोषित करने के बाद एनटीए ने नीट यूजी की फाइनल आंसर-की भी जारी कर दी है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर-की डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। एनटीए की तरफ से फाइनल आंसर-की आपत्तियों के निपटारे के बाद जारी की गई है। इस बार नीट यूजी के लिए 20,87,462 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए थे। इसमें से 20,38,596 अभ्यर्थी देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित हुए थे। इस परीक्षा में 11,45,976 छात्रों को मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए एलिजिबल घोषित किया गया है।