पर्यावरण रक्षा की ली शपथ

सिहुंता के हटली, थुलेल, टुंडी व अन्य स्कूलों में छात्रों ने निकाली रैली, प्रतियोगिताओं में होनहारों ने मनवाया प्रतिभाओं का लोहा

कार्यालय संवाददाता- सिहुंता
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटली में यूथ इके क्लब के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पाठशाला के प्रिंसीपल अरूण कुमार ने की। इस दौरान छात्रों ने जागरूकता रैली के निकालकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक भी किया। इसके साथ ही मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण रक्षा की शपथ भी ग्रहण की गई। कार्यक्रम के दौरान पाठशाला के छात्रों के लिए नारा लेखन व चित्रकला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। यूथ इके क्लब प्रभारी मीनाक्षी शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले तत्वों के प्रयोग से बचना चाहिए। जन्मदिन के मौके पर दो- दो पेड आवश्यक लगाने चाहिए। प्रिंसीपल अरूण कुमार ने छात्रों को पर्यावरण के प्रति सचेत करते हुए कहा कि 21वीं सदी की विकास की अंधी दौड में हम पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता दें। इसके साथ ही पाठशाला की एनएसएस इकाई ने एकदिवसीय जागरूकता शिविर भी आयोजित किया। इस दौरान एनएसएस के स्वयंसेवियों ने साफ- सफाई का कार्य किया। उधर, सीनियर सैकेंडरी स्कूल थुलेल में प्रिंसीपल शेर सिंह की अध्यक्षता में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

स्कूल की विज्ञान अध्यापिका मंजू महाजन ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति बच्चों को जागरूक किया। इस दौरान स्कूल स्टाफ व बच्चों ने परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी उठाया इधर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समोट में विश्व पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। क्विज कंपटीशन में कुंजर हाउस प्रथम व धौलाधार हाउस ने द्वितीय रहा। पेंटिंग प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में प्र?ति ने प्रथम, सागर द्वितीय और हर्ष तृतीय रहा। जूनियर वर्ग में वंशिका ने प्रथम, समीक्षा द्वितीय और अमनदीप तृतीय रहा। स्लोगन प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में रमन प्रथम, मेघना द्वितीय और शोभित तथा निखिल ने तृतीय स्थान हासिल किया। जूनियर वर्ग की प्रतियोगिता में पायल पहले, शिवानी दूसरे और ओम ठाकुर तीसरे स्थान पर रहा। भाषण प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में अंशिका प्रथम, वंश द्वितीय और सिया ने तृतीय स्थान हासिल किया। जूनियर वर्ग में नव्या प्रथम, युक्ति द्वितीय और गुरमीत तृतीय रही। इसके बाद बच्चों ने बाजार में जागरूकता रैली भी निकाली। प्रधानाचार्य विनय कुमार ने भी बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का आहवान किया। उधर, एसआर एप्पल इंटरनेशनल स्कूल टुंडी में विश्व पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बच्चों के लिए नारा लेखन, चित्रकला व भाषण आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसके बाद बच्चों ने बाजार में जागरूकता रैली भी निकालकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। स्कूल की मुख्याध्यापिका सीमा शर्मा ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलवाई। पर्यावरण का संरक्षण आज एक चुनौती है।