सीयूईटी यूजी काउंसिलिंग के लिए कल से रजिस्ट्रेशन, वेबसाइट- aktu.ac.in पर सक्रिय किया जाएगा पंजीकरण लिंक

नई दिल्ली – डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। हाल ही में एकेटीयू ने सीयूईटी के माध्यम से अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी 2023 काउंसिलिंग प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होगी. विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट- aktu.ac.in पर पंजीकरण लिंक सक्रिय किया जाएगा. एकेटीयू कश्मीरी प्रवासी और एनआरआई कैंडिडेट्स के लिए, काउंसलिंग पंजीकरण 28 जुलाई से शुरू होगा. इसके बाद एकेटीयू काउंसलिंग सत्र 11 और 12 अगस्त को होगा. वहीं बीफार्मा पाठ्यक्रम के लिए काउंसिलिंग का आयोजन सितंबर में किया जाएगा।

यूपीएससी सिविल सेवा टॉपर का आईएएस लिस्ट से नाम गायब

एजेंसियां— नई दिल्ली

केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयनित अभ्यर्थियों को सर्विस अलॉट कर दी है। इस बार सिविल सर्विस अलॉटमेंट की लिस्ट ने चौंकाया है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में लडक़ों के टॉपर और ऑल इंडिया 5वीं रैंक लाने वाले मयूर हजारिका और छठी रैंक लाने वाली गहना नव्या जेम्स को आईएएस नहीं आईएफएस सर्विस अलॉट हुई है। दरअसल इन दोनों ने ही भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) को अपना प्रेफरेंस भरा था। दोनों ने आईएएस नहीं आईएफएस अफसर बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा दी थी। आमतौर पर यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम के टॉप रैंकर्स को आईएएस अलॉट होता है। इन अभ्यर्थियों ने अपना प्रेफरेंस भी आईएएस ही भरा होता है।

पिछले साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के टॉप 20 उम्मीदवारों में सभी ने आईएएस ही चुना था, ऐसे में सबको आईएएस अलॉट हुआ था। बहुत से अभ्यर्थी यूपीएससी परीक्षा में पास हो जाते हैं लेकिन लिस्ट में रैंक नीचे होने के चलते उन्हें आईएएस नहीं मिल पाता। ऐसे में अपनी ड्रीम जॉब आईएएस को पाने के लिए वह फिर से कई-कई बार परीक्षा में बैठते हैं। जब तक अटेम्प्ट बाकी रहते हैं, प्रयास करते रहते हैं। इस ट्रेंड के विपरीत मयूर हजारिका और गहना नव्या जेम्स का फैसला काफी चौंकाने वाला है। आईएफएस में राजदूत या डिप्लोमेट्स के पदों पर हमेशा देश से बाहर ही सेवाएं देनी होती हैं। बता दें कि 23 मई को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी किया गया था। परीक्षा में इशिता किशोर ने टॉप किया था।

बी फार्मेसी की खाली सीटों के लिए काउंसिलिंग आज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— हमीरपुर

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में बुधवार को जेईई मेन के आधार पर बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग हुई। दूसरे चरण की काउंसिलिंग के दूसरे दिन सामान्य श्रेणी मुख्य व सामान्य वर्ग की उप श्रेणी की काउंसिलिंग में 75 अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर सीटें आबंटित की गईं। जिन अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित हुई हंै, उन्हें संबंधित शिक्षण संस्थानों में 28 जुलाई सायं चार बजे तक रिपोर्ट करनी होगी, जो तय समय अवधि में संबंधित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट नहीं करेगा, वह सीट खाली मानी जाएगी। अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. जयदेव ने कहा कि तकनीकी विवि से संबंधित बी फार्मेसी के पांच सरकारी और 18 निजी शिक्षण संस्थानों में अभी तक दो चरण की काउंसिलिंग में 526 अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित की गई हैं। बी फार्मेसी के सरकारी शिक्षण संस्थानों में लगभग सभी सीटें भरी हैं, जबकि निजी शिक्षण संस्थानों की खाली सीटों को भरने के लिए 27 जुलाई को काउंसिलिंग होगी।

चंबा के नरेश ने पास की यूजीसी नेट परीक्षा

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इतिहास में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे नरेश कुमार ने एनटीए द्वारा आयोजित यूजीसी नेट की परीक्षा पास की है। उन्होंने 96.26 प्रतिशत के साथ यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। नरेश चंबा के रहने वाले हंै और स्कूल तक की पढ़ाई उन्होंने चंबा की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बग्गी में की है। उसके बाद स्नातक की पढ़ाई इतिहास ऑनर्स में दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से की। वर्तमान में नरेश एचपीयू में इतिहास में एमए कर रहे हैं। नरेश बताते हैं कि उनका सपना इतिहास मेंं प्राफेसर बनना है। नरेश के माता-पिता किसान हैं और खेती करके घर का गुजारा करते हैं। नरेश ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है, जिन्होंने नरेश की हर मुश्किल घड़ी मेें सहायता की है। बता दें कि एनटीए ने मंगलवार देर रात नेट का परिणाम घोषित कर दिया है।