युवाओं के लिए बड़ी खबर, एनएमसी ने एमबीबीएस में प्रवेश पर नौ कालेजों में लगाई रोक

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

एमबीबीएस में प्रवेश लेने की सोच रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने देश के कुल नौ मेडिकल कालेजों में प्रवेश पर रोक लगा दी है। जानकारी के मुताबिक, ये कालेज निजी या ट्रस्टी हैं। एनएमसी की तरफ से इन कालेजों को एमबीबीएस 2023-2024 सत्र में प्रवेश देने के लिए अयोग्य ठहराया गया है। इन कालेजों में 1500 सीटें है। जिन नौ कालेजों को एमबीबीएस में एडमिशन के लिए अयोग्य घोषित किया गया है, उनमें से दो तमिलनाडु और कर्नाटक में स्थित हैं। वहीं, अन्य संस्थान पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में हैं। एनएमसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि दो कालेजों पर असस्मेंट टीम के साथ असहयोग और कदाचार के आरोप हैं। साथ ही इन कालेजों में मानकों का भी पालन नहीं किया जा रहा था। इसके चलते एनएमसी की तरफ से यह फैसला लिया गया है।

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से दावा किया गया है कि दोबारा हुए मूल्यांकन में एनएमसी या स्वास्थ्य मंत्रालय से अपील के बाद अधिकांश कालेजों को फिर से मान्यता दी गई है। क्योंकि इन कालेजों ने छोटी-मोटी कमियों को ठीक कर लिया है। वहीं, कुछ कालेजों में अभी भी बड़ी कमियां पाई गई हैं। जैसे अगर किसी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों और संकाय सदस्यों की कमी इस हद तक है कि उसे तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता है, तो उन्हें वर्तमान में छात्रों को लेने की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पूर्व बैचों के छात्रों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

नीट पीजी काउंसिलिंग राउंड-1 सीट अलॉटमेंट के नतीजे जारी

नई दिल्ली। मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने सोमवार को नीट पीजी काउंसिलिंग 2023 राउंड-1 के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया। जिन उम्मीदवारों ने पीजी के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा पास की है और काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वे एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर नतीजे देख सकते हैं। इसके बाद, उम्मीदवारों को आठ से 14 अगस्त के बीच आबंटित कालेजों को रिपोर्ट करना होगा। एमसीसी के ऑफिशियल स्टेटमेंट के अनुसार, नीट पीजी काउंसिलिंग 2023, राउंड-1 के रिजल्ट में किसी भी गलती पर mccresultquery@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से सूचित करें। दूसरी ओर नीट पीजी काउंसिलिंग के दूसरे दौर के लिए रजिस्ट्रेशन 17 अगस्त से शुरू होंगे और 22 अगस्त को समाप्त होंगे। जबकि रिजल्ट 25 अगस्त को घोषित किए जाएंगे।

एमबीए-एमबीए पर्यटन की 135 सीटें आबंटित

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में सोमवार को एमबीए और एमबीए पर्यटन में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। एमबीए व एमबीए पर्यटन की पहले चरण की काउंसिलिंग में तकनीकी विवि व संबंधित सात शिक्षण संस्थानों के लिए 135 सीटें आबंटित की गई। जिन अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित हुई हैं, उन्हें संबंधित शिक्षण संस्थानों में नौ अगस्त सायं चार बजे तक रिपोर्ट करनी होगी। जो अभ्यर्थी तय समय अवधि में संबंधित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट नहीं करेगा, वो सीट खाली मानी जाएगी। नौ अगस्त के बाद खाली सीटें के लिए न्यूनतम पात्रता के आधार पर काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. जयदेव ने कहा कि आठ अगस्त को एमटेक, एम फॉर्मेसी और एमसीए की सभी श्रेणियों की काउंसिलिंग होगी। जिन अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वे भी काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

आईएचएम हमीरपुर में खाली सीटों के लिए 15 तक करें अप्लाई

हमीरपुर। होटल प्रबंधन संस्थान (आईएचएम) हमीरपुर में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में बीएससी डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया की समाप्ति के बाद कुछ सीटें खाली रह गई हैं। इन सीटों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 15 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए। संस्थान के प्रधानाचार्य ने बताया कि ये खाली सीटें एनसीएचएमसीटी के मानदंडों के आधार पर आबंटित की जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 94186-22786 और 98174-93382 पर संपर्क किया जा सकता है।