जल्द तैयार हो सीनियोरिटी लिस्ट, मेडिकल अफिसर एसोसिएशन ने स्वास्थ्य विभाग से उठाई मांग

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

स्वास्थय विभाग के तहत आने वाले अस्पतालों में तैनात करीब 140 चिकित्सकों को नियमितीकरण का इंतजार था। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से इनके नियमितीकरण के संबध में आदेश जारी कर दिए हैं। डाक्टरों के नियमितीकरण के बाद अब मेडिकल अफिसर संघ ने सरकार से मांग उठाई है कि डॉक्टरों की सीनियोरिटी लिस्ट भी तैयार की जाए। संघ का कहना है कि पिछले पांच वर्षों से डाक्टरों की सीनियोरिटी लिस्ट लटकी हुई है। ऐसे में प्रोमोशन के साथ अन्य वित्तीय लाभों से वंचित रहना पड़ रहा है। महासंघ ने यह मांग भी उठाई है कि चिकित्सकों को एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन स्कीम पुन: लागू की जाए अथवा केंद्र सरकार के तर्ज पर डायनेमिक करियर प्रोग्रेशन स्कीम को लागू किया जाए। संघ ने स्वास्थ्य निदेशक की सीनियरिटी के आधार पर नियुक्ति करने की मांग करता है।

संघ ने हमेशा ही चिकित्सकों के सेवाविस्तार का विरोध किया है, क्योंकि सेवाविस्तार से किसी के पदोन्नति के अधिकार से वंचित रखना न्याय संगत भी नहीं है। एड्स कंट्रोल सोसायटी का प्रोजेक्ट डायरेक्टर की योग्यता एमबीबीएस होनी चाहिए। इस पद का कार्यभार पुन: स्वास्थ्य निदेशक को दिया जाए।

खंड चिकित्सा अधिकारियों के पद भरे जाएं

संघ ने सरकार से मांग उठाई है कि वर्षों से रिक्त चल रहे खंड चिकित्सा अधिकारियों के पदों को डीपीसी के माध्यम से भरा जाए। चिकित्सकों की सिक्योरिटी लिस्ट उच्चतम और उच्च न्यायालय के निर्देश अनुसार डेट ऑफ जॉइनिंग से बनाई जाए। प्रदेश में चिकित्सकों के सैकड़ों पद रिक्त चल रहे हैं, उन्हें शीघ्र भरा जाए।