इग्रू में दाखिले शुरू, बीएड-पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग-पीएचडी के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

बीएड-पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग-पीएचडी के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

इग्नू ने ओपन एंड डिस्टेंस मोड (ओडीएल) और ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाने वाले प्रोग्रामों के लिए जनवरी, 2024 एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दी है। ओडीएल के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। उम्मीदवार ignouadmission. samarth. edu.in द्गस्रह्व.द्बठ्ठ के जरिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड में ऑफर किए जाने वाले प्रोग्रामों की लिस्ट ignouiop. samarth. edu.in द्गस्रह्व.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है। नए उम्मीदवारों को नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी।

उन्हें सभी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स सबमिट करना होगा। साथ ही अपने लिए प्रोग्राम को सिलेक्ट करना होगा। उम्मीदवारों अप्लाई करते समय सभी निर्देश सावधानी से पढ़ें। यूनिवर्सिटी जिन विषयों के लिए प्रोग्राम का आयोजन करता है, उसमें मास्टर्स, बैचलर्स, पीजी डिप्लोमा और डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स के अलावा एप्रिसिएशन और अवेयरनेस लेवल के प्रोग्राम शामिल हैं। इस प्रोग्राम के अलावा इग्नू ने तीन अन्य प्रोग्रामों के लिए भी आवेदन मांगे हैं। ये प्रोग्राम बीएड, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और पीएचडी हैं।

सिद्धांत सिंह ठाकुर भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर

पालमपुर। सिद्धांत सिंह ठाकुर भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर नियुक्त हुए हैं। सिद्धांत कंडबाड़ी में जन्मे पहले भारतीय वायुसेना में अफसर बने हैं। सिद्धांत ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट पॉल्स स्कूल पालमपुर से की और स्कूल में भी चार बार लगातार स्कूल कैप्टन रहे। उसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी के ऑल इंडिया लेवल एंट्रेंस टेस्ट क्लियर किया और समुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ मैरिटाइम स्टडीज लोनावाला मुंबई से परीक्षा उत्तीर्ण की और मरीन इंजीनियर कार्यरत हुए, जिन्होंने अपने कार्यकाल में 16 यूरोपीय देशों का दौरा किया, परंतु सिद्धांत सिंह ठाकुर बचपन से ही फौज में जाना चाहते थे। अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की कॉमन ग्रेजुएशन परेड की सलामी में सिद्धांत ठाकुर ने भाग लिया। सिद्धांत के पिता लोकेंद्र ठाकुर पालमपुर में सीनियर अभिवक्ता हैं तथा माता ज्योति ठाकुर गृहिणी हैं। सिद्धांत के माता-पिता का कहना है कि वह गौरवान्वित हैं कि उनका बेटा देश की सेवा करेगा।