कैसे करें ठंड में बालों की देखभाल

सर्दियों के मौसम में ठंडक और तेज हवाओं की वजह से हमारे बालों को भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। ठंडी हवा, बर्फबारी, और सुखी हवा के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इस विशेष मौसम में, हमें अपने बालों की विशेष देखभाल करनी चाहिए ताकि वह इस मौसम में भी चमकदार व हेल्दी बने रहें। यहां हम आपको सर्दियों में बालों की विशेष देखभाल के घरेलू तरीकों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। ठंडी हवाएं आपके बालों को ड्राई कर सकती हैं इसलिए हो सके तो बालों को ढक कर रखें। स्कार्फ या सुंदर सी टोपी आपकी खूबसूरती भी बढ़ाएगी और आपके बालों को भी ठंडी हवाओं से बचाएगी। बालों को सुरक्षित रखने के लिए सर्दियों में बालों की मसाज के लिए आप जैतून तेल, नारियल तेल, अरंडी तेल या बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें विटामिन और पोषण होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। सर्दियों में गर्म पानी से नहाना बालों को ड्राई कर सकता है और रूखेपन का कारण बन सकता है। बहुत गर्म नहीं, बल्कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

रूखेपन से बचाव
हेयर मास्क का नियमित उपयोग करें। यह आपके बालों को रूखेपन से बचा सकता है। नारियल तेल, शहद और दही को बराबर मात्रा में लें और मिश्रण बनाकर बालों पर लगाएं। 30-40 मिनट के बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।

होममेड कंडीशनर
एक बड़ा चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल और आधा चम्मच नारियल तेल का मिश्रण बनाएं और इसे बालों में लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। स्कैल्प मासाज से खून का दौरा बढ़ता है और आपके बाल हेल्दी बने रहते हैं। उसके लिए आप नारियल तेल या जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। धीरे-धीरे स्कैल्प की मसाज करें और उचित दबाव डालें, इससे रक्त संचारित होगा और स्कैल्प स्वस्थ रहेगा। सर्दियों में पानी पीने का ज्यादातर मन नहीं करता और इससे भी आपके बालों में नमी की कमी आ जाती है। पर्याप्त पानी पीना बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्त्वपूर्ण है। चमकदार बालों के लिए सही प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्ज से भरपूर आहार लें।