मैं कैबिनेट स्टेट्स का तमगा लगाकर घूमने वालों में से नहीं, सरकारें आती-जाती रहती हैं

विशेष संवाददाता—शिमला

पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कि मंत्री को कौन सा विभाग देना है, यह मुख्यमंत्री का विशेषााधिकार है। उन्होंने कहा कि वह कैबिनेट स्टेट्स का तमगा लगाकर घूमने वालों में से नहीं हैं। सरकारें आती हैं और जाती हैं, लेकिन लोगों का विश्वास एक नेता को विधायक बनाता है और उसके बाद विधायक मंत्री के ओहदे तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि वह लगातार दो बार शिमला ग्रामीण से चुनाव जीते हैं, लोग उन्हें चुनते हैं। जब उन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी गई थी, तब से उन्होंने जिम्मेदारी को बेहतरी ढंग से निभाने का प्रयास शुरू कर दिया था। अब जो जिम्मेदारी उनके पास बची है, उसे भी पूरी निष्ठा से पूरा करेंगे।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पार्टी हाईकमान उन्हें योग्य समझती है तो वह किसी भी चुनाव को लडऩे के लिए तैयार हैं। वह हमेशा फ्रंटफुट पर बैटिंग करने में विश्वास रखते हैं, लेकिन मंडी से लोकसभा चुनाव लडऩे का फैसला हाईकमान को करना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हाईकमान जिसे योग्य समझेगी, वह पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरेगा। लोकसभा चुनाव के दौरान भी उन्हें जो भी जिम्मेदारी मिलेगी वे उसे निभाएंगे। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के नाम पर लड़ा था। उनके पोस्टर और बैनर हर जगह नजर आए थे। इसके अलावा पार्टी नेताओं ने भी पुरजोर मेहनत की थी। उन्होंने कहा कि पहली बार का विधायक होने के बावजूद उन्होंने खुद 18 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस पूरी रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी। राज्य सरकार ने अभी तक जो फैसले लिए हैं उनका चुनाव में पार्टी को फायदा मिलेगा।

संघ से हिंदू होने का प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि संघ परिवार से हिंदू होने का प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हाईकमान की सोच बहुत बड़ी है। पार्टी हाईकमान ने देश भर में नेताओं को स्वेच्छा से अयोध्या जाने से नहीं रोका है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हाईकमान ने अपनी प्रतिक्रिया जरूर दी है। लेकिन किसी को रोकने की बात नहीं कही है। उन्होंने कहा कि संघ परिवार की सोच से उनकी सोच मेल नहीं खाती है। वे कांग्रेस पार्टी के सच्च सिपाही हैं और साथ ही सनातनी भी हैं। इस नाते जब भी मौका मिलेगा, तब जरूर अयोध्या जाएंगे।

हिमाचल की सडक़ों पर 550 ब्लैक स्पॉट
पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सडक़ हादसों को रोकने के लिए विभाग लगातार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 550 ब्लैक स्पोर्ट चिह्नित किए गए हैं। इन्हें दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले ब्लैक स्पोर्ट को लेकर धनराशि सीधे विभाग केखाते में आती थी। लेकिन अब परिवहन विभाग ने एक कमेटी बनाई है। यह धनराशि कमेटी के खाते में जाती है और कमेटी यह तय करती है कि किस विभाग को कितनी धनराशि वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्लैक स्पोर्ट को खत्म करने के लिए विभाग कदम उठा रहा है।