अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा, चंबा में जश्न

भगवां रंग में रंग गया शहर, दुल्हनों की तरह सजे मंदिर; राजपूत कल्याण सभा ने चौक पर बांटा हलवा
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शहर राम भक्ति रस में डूबकर रह गया है। शहर के तमाम मंदिरों को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते दुल्हन की तरह सजाया गया है। इसके अलावा मेन बाजार में श्री राम भगवान के झंडे स्थापित होने से शहर भगवे रंग से सज गया है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर शहर के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। श्री राम लीला क्लब की ओर से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थापित होर्डिंग आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। शनिवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष्य पर राजपूत कल्याण सभा की ओर से मेन चौक पर हलवे का प्रसाद भी वितरित किया गया। श्री रामलीला क्लब चंबा की ओर से 22 जनवरी को अयोध्या में राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य समारोह के तौर पर मनाया जाएगा। राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य पर शहर में प्रभातफेरी व शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही भव्य आरती का कार्यक्रम भी होगा।

राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर शहर में 21 व 22 जनवरी को सवेरे प्रभातफेरी का आयोजन होगा। 22 जनवरी को राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी दिखाया जाएगा। 22 जनवरी को दोपहर बाद शहर में पुराने बस अड्डे से लेकर मेन चौक तक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही सांझ पहर भव्य आरती की जाएगी। उधर, शहर के सीताराम मंदिर जनसाली व बनगोटू में भी रामलला मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा शहर सहित जिला के विभिन्न हिस्सों में भी प्राण प्रतिष्ठा पर कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। बहरहाल, इन दिनों रामभक्तों की टोलियों के मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर निमंत्रण देने के चलते पूरे जिला रामभक्ति रस में डूबकर रह गया है।

भरिया स्कूल में संकीर्तन में भगवान श्रीराम को नमन
चंबा। राजकीय केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला भरिया में शनिवार को अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में संकीर्तन का आयोजन किया गया। इस दौरान भगवान राम का संकीर्तन करते हुए बच्चों ने पूरे गांव का चक्कर लगाया। इसमें भगवान हनुमान की गदा बच्चों द्वारा स्वयं ही तैयार की गई। इस संकीर्तन में निशांत, मृत्युंजय, सायरा, कौशिक, मधुबाला, अभीर, गीतिका, अयान, अधर्व, नियति, अंश, काव्य, कृति, नंदिनी, परिणीता, नितिन और मिहिका ने भाग लिया। इस मौके पर केंद्गीय मुख्य शिक्षक गिरधारी लाल, अध्यापक मनोज गुप्ता, नंदिनी सरस्वती और मल्टीटास्क वर्कर ओम प्रकाश व मिड डे मील वर्कर कमला भी मौजूद रहीं।