गणतंत्र दिवस…खेल मंत्री गोमा ने चौगान में फहराया तिरंगा

जिलास्तरीय समारोह में मंत्री यादविंदर गोमा ने ली मार्च पास्ट की सलामी, बेहतरीन काम पर अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मान

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
ऐतिहासिक चंबा चौगान में 75वें गणतंत्र दिवस का जिलास्तरीय समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह की अध्यक्षता आयुष, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री यादविंदर गोमा ने की। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा करने के साथ ही पुलिस, वनरक्षक, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस की महिला एवं पुरुष टुकडिय़ों के मार्च पास्ट की सलामी ली। यादविंद्र गोमा ने अपने संबोधन में जिलावासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए देश की आजादी एवं गणतंत्र की स्थापना में स्वतंत्रता सेनानियों के बहुमूल्य योगदान, निस्वार्थ त्याग और बलिदान को याद करते हुए अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को आत्मनिर्भर तथा समृद्ध बनाने को लेकर राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि आधारभूत ढांचागत सुविधाओं को बढ़ाने के साथ सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता को समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन की बात करते हुए कहा कि आकांक्षी जिला चंबा के समग्र विकास को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जिला में जनवरी 2023 से लोक निर्माण विभाग द्वारा सडक़ों एवं पुलों के निर्माण कार्यों पर 205 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। इसके तहत 67 किलोमीटर नई सडक़ों के निर्माण के साथ 81 किलोमीटर से अधिक सडक़ों को पक्का किया गया। नौ पुलों के निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के साथ-साथ 5 पुलों का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने आगे कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान विभिन्न राहत एवं बचाव कार्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा चंबा जिला को 64 करोड़ 30 लाख की धन राशि उपलब्ध करवाई गई।

इसके साथ बरसात के दौरान प्राकृतिक आपदा से हुए भारी नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पांच करोड़ 35 लाख रुपए का विशेष राहत पैकेज भी उपलब्ध करवाया गया। समारोह के दौरान विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। समारोह के दौरान यादविंद्र गोमा ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों, गैर सरकारी संस्थाओं के पदाधिकारी सहित मार्च पास्ट करने वाली टुकडिय़ों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। समारोह में सदर विधायक नीरज नैयर, पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व विधायक सुरेंद्र भारद्धाज, कार्यकारी अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी कमल ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष परवेज अली बटट, पूर्व हज कमेटी चेयरमैन दिलदार अली बटट उपायुक्त अपूर्व देवगन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, विभिन्न विभागों के अधिकारी -कर्मचारी, पूर्व सैनिक एवं स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने मंत्री को सौंपा मांग पत्र

चंबा। बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने आयुष, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री यादविंदर गोमा से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा। संघ ने ज्ञापन के माध्यम से कला अध्यापकों के पद भरने और मिडिल स्कूलों में सौ बच्चों की शर्त को खत्म करने की मांग उठाई है। संघ के अध्यक्ष विपन कुमार ने कहा कि पोस्ट कोड 980 का परिणाम बीते एक वर्ष से लंबित है। जल्द से जल्द परिणाम घोषित किया जाए। उन्होंने मिडिल स्कूलों में 100 बच्चों की शर्त हटाने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए अधिकतर स्कूलों में बच्चों की संख्या कम है। यदि किसी स्कूल में बच्चों की संख्या 99 है, तो क्या उन्हें कला विषय पढने का अधिकार नहीं है। यह आदेश बेरोजगार कला अध्यापकों के रोजगार प्राप्त करने की राह में भी बाधा बन रहा है। इस शर्त को समाप्त करने से बेरोजगार कला अध्यापकों को रोजगार प्राप्त करने की राह आसान होगी। उन्होंने प्रदेश में कला अध्यापकों के पद भरने की प्रक्रिया शुरू करने की मांग भी की।

ओपीएस के लिए मंत्री को किया सम्मानित

चंबा। एनपीएसईए चंबा के प्रतिनिधिमंडल ने पुरानी पेंशन बहाल करने को लेकर चंबा पधारे आयुष, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री यादविंदर गोमा को शॉल व टोपी पहनाकर और स्मृति चिंह भेंटकर सम्मानित किया। एनपीएसईए के जिला प्रधान सुनील जरयाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर कर्मचारियों की लंबित मांग को पूरा किया है। इसके लिए एसोसिएशन कांग्रेस सरकार का आभार प्रकट करती है। उन्होंने साथ ही बताया कि 150 एनीपीएस कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलना आरंभ हो गया है।