रूरल फेस्ट… चंबा की संस्कृति को बढ़ावा

समापन समारोह में जिला पर्यटन अधिकारी राजीव मिश्रा ने बतौर मुख्यातिथि की शिरकत, कार्यक्रम में लोक गायकों ने जमाया रंग

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
चलो चंबा अभियान के तहत चमीनू में आयोजित रूरल फेस्ट का विधिवत तरीके से समापन हो गया। समापन समारोह में जिला पर्यटन अधिकारी राजीव मिश्रा ने बतौर मुख्यातिथि, जबकि, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने विशेषातिथि के तौर पर उपस्थिति दर्ज करवाई। जिला पर्यटन अधिकारी राजीव मिश्रा ने कहा कि रूरल फेस्ट चंबा की संस्कृति के संरक्षण के साथ-साथ जिम्मेदार पर्यटन की दिशा में एक बेहतरीन कदम है।

इसका आने वाले समय में इस क्षेत्र में काफी लाभ मिलेगा। रूरल फेस्ट के दौरान चंबा के मशहूर लोक गायक पीयूष राज व जितेंद्र पंकज शर्मा सहित अन्य कलाकारों ने लोगों का जमकर मनोरंजन किया। नोट ओन मैप संस्था के सह-संस्थापक मनुज शर्मा ने बताया कि फेस्ट को आयोजित करने का मुख्य उद्मेश्य लोगों को चंबा की संस्कृति, खान पान, गीत-संगीत सहित अन्य महत्त्वपूर्ण विषयों के बारे में जागरूक करना रहा। उन्होंने बताया कि रूरल फेस्ट के सफल आयोजन में पदम श्री विजय शर्मा, डा. मोहिंद्र सलारिया व डा. विपिन राठौर ने काफी सहयोग किया। इसके अलावा फेस्ट के आयोजन में ग्राम समिति चमीणू से राजू, महिंद्र, इंद्र सिंह व पप्पू, नोट ओन मैप मिस्टिक विलेज से अनूप, शंकर, अजय व रवि, चंबा रिडीस्कवर स्वयं सहयता समूह से तन्विन्दर, अनूप, विकास, सुरेंद्र, बुद्धी सिंह व रिंकू, होलिस्टिक हिमालया से मोहम्मद रियाज व रिहान, पहचान स्वयं सहायता समूह व सामुदायिक महिला रसोई से ज्योति, सुमनी, रेणु, मीना, अनुराधा, संतोष व गुद्दो देवी, धौलापीर एडवेंचर से विपिन, अजय व रवि, युवक मंडल चडियारा से रफी, मीरा, आसिफ व रोशन, हिमालयन ओरचड हटस से प्रकाश धामी, विनायक, नवीन, कृष्णा व रुपाशी, चलो चंबा की ओर से अक्षय, म्यूजिक प्रबंधन- कपिल साउंड व शानू बैंड व लेख राज ने भी अहम भूमिका निभाई।

खेल गतिविधियां, प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र

फेस्ट में लोगों को पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ उठाने के साथ-साथ पारंपरिक खेल गतिविधियों, प्रदर्शनी, सेल, म्यूजिक सहित ग्रामीण जीवन के बारे में करीब से जाने का मौका मिला। इसके साथ हीमहिला समूह की ओर से एचटूओ आनंदम मे चंबा री डिस्कवर की ओर से फूड फेस्ट का भी आयोजन किया गया। फेस्ट में एक्ट संस्था का भी काफी सहयोग रहा। एक्ट संस्था की ओर से राजेश ने अहम भूमिका निभाई। फेस्ट में संस्कृति व रिस्पांसिबल टूूरिज्म को बढ़ावा मिला।