गांव पहुंची सुक्खू सरकार… खूब हुआ सत्कार

‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के तहत गरनोटा में विधानसभा अध्यक्ष ने 32 शिकायतों, 96 मांगों का किया निपटारा

कार्यालय संवाददाता-सिहुंता
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण को सर्वोपरि रखते हुए विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं नीतियों का कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। वह शनिवार को भटियात विधानसभा क्षेत्र के गरनोटा में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान को लेकर सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम को महत्त्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित जनसाधारण को विभिन्न महत्त्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उन्हें लाभान्वित करना भी ऐसे कार्यक्रमों का मुख्य उद्मेश्य रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण को विशेष प्राथमिकता प्रदान कर विभिन्न योजनाओं को लागू किया जा रहा है। सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में लोगों द्वारा 32 शिकायतें तथा 96 मांगें रखी गई।

कुलदीप सिंह पठानिया ने लोगों से सीधा संवाद करते हुए समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया। इस दौरान लोगों की जानकारी एवं जागरूकता के लिए विभिन्न विभागीय योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी स्टाल भी लगाए। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने धन्यवाद प्रस्ताव रखते हुए कहा कि शिकायतों को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इस दौरान कांग्रेस खंड इकाई गरनोटा ने 11 हजार की राशि का मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में सहयोग किया। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष को स्थानीय पंचायत के उपप्रधान अरुण शर्मा सहित पंचायती राज प्रतिनिधियों ने शाल एवं टोपी भेंट कर सम्मानित भी किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, एसडीएम चुवाड़ी पारस अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मेगा चिकित्सा कैंप में जांचा 133 लोगों का स्वास्थ्य
इस दौरान राजस्व विभाग द्वारा 18 भूमि के इंतकाल किए गए तथा चार प्रमाण पत्र भी जारी किए। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेगा चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया गया। इसमें 133 लोगों की स्वास्थ्य जांच, विभिन्न प्रकार के नि:शुल्क टेस्ट, दवाइयों का वितरण तथा 21 अपंगता प्रमाण पत्र जारी किए। आयुष विभाग द्वारा भी 153 लोगों की स्वास्थ्य जांच करने के साथ दवाइयां भी वितरित की गई। चार लोगों के आधार कार्ड बनाए गए।

गीत-संगीत से बताई सरकार की योजनाएं
सिहुंता। भटियात विधानसभा क्षेत्र के तहत गरनोटा में आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार‘ कार्यक्रम में सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित विशेष प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। इसके साथ विभाग द्वारा प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में अर्जित उपलब्धियों पर आधारित पुस्तिका व्यवस्था परिवर्तन का एक साल, हिमाचल प्रदेश सरकार के 365 दिन 365 फैसले व सरकार गांव के द्वार फोल्डर भी लोगों को वितरित किए गए। विभाग के साथ संबद्ध आर्यन कला मंच के कलाकारों ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से अवगत करवा कर लोगों को इनसे लाभ लेने को भी प्रेरित किया। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तत्त्वावधान में मां सरस्वती म्यूजिकल गु्रप के कलाकारों ने भी गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों को लेकर महत्त्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।