पेड़ ने पीस दिया रेस्ट हाउस

भरमौर में जंगल की आग से न्याग्रां में एक हिस्सा तबाह

कार्यालय संवाददाता-भरमौर
जंगल में लगी आग की चपेट में आकर चीड़ का भारी भरकम पेड़ वन विभाग के न्याग्रां स्थित विश्राम गृह भवन के ऊपर आ गिरा। इसके चलते भवन का एक हिस्सा तहस-नहस हो गया है। साथ ही चौकीदार हट और भवन के भीतर रखा फर्नीचर भी चकनाचूर हो गया है। घटना में वन विभाग को यहां पर आठ लाख रुपयों का नुक्सान हुआ है। बहरहाल, वन विभाग के होली स्थित रेंज ऑफिसर ने टीम के साथ मौके का दौरा किया है और इस बावत पुलिस चौकी होली में भी एक एफआईआर दर्ज करवा दी है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात को न्याग्रां स्थित वन विश्राम गृह के उपरी हिस्से के जंगल में अज्ञात लोगों ने आग लगा दी। इसके चलते वन संपदा जलने लगी और देखते ही देखते जंगल का एक बड़ा हिस्सा आग की जद में आ गया। न्याग्रां पंचायत के प्रधान अशोक ठाकुर ने बताया कि रात के समय उन्हें इस बावत सूचना मिली, तो वह ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंचे और वनरक्षक समेत विभागीय टीम के साथ आग बुझाने के काम में जुट गए। उन्होंने बताया कि इसी बीच आग की चपेट में आकर एक बड़ा पड़े लुढकता हुआ सीधा वन विश्राम गृह के भवन पर आ गिरा।

गनीमत यह रहा कि जिस वक्त पेड़ गिरा, उस दौरान भीतर कोई मौजूद नहीं था। अन्यथा यहां पर जानी नुक्सान भी उठाना पड़ सकता था। उधर, शनिवार सुबह वन विभाग की टीम सहित पंचायत प्रधान मौके पर पहुंचे और इस दौरान यहां पर हुए नुक्सान का जायजा लिया है। ग्राम पंचायत न्याग्रां के प्रधान अशोक ठाकुर ने कहा कि इस वन विश्राम गृह का लाभ क्षेत्र की तीन पंचायतों के लोगों को मिल रहा था। उन्होंने विभाग से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द विश्राम गृह भवन की मरम्मत की जाए। साथ ही उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अपील की है कि जंगल में आग लगाने वालों पर कड़ी निगाह रखे। इधर, वन परिक्षेत्र अधिकारी जगदीश चंद ने क्षेत्र के लोगों से जंगल में आग लगने की सूचना तुरंत विभाग को देने की अपील की है। साथ ही आहवाहन किया है कि इस कुकृत्य को अंजाम देने वालों की सूचना विभाग को दें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जा सकें।

आठ लाख रुपए का नुकसान

उधर, वन परिक्षेत्र अधिकारी होली जगदीश चंद ने कहा कि विश्राम गृह भवन के एक हिस्से के उपर पेड़ गिरने से इसको नुकसान पहुंचा है। साथ ही भवन के भीतर रखा सारा फर्नीचर व अन्य सामग्री भी तहस-नहस हो गई है। इसके अलावा चौकीदार हट व एक कमरे को क्षति पहुंची है। उन्होंने कहा कि इस घटना में आठ लाख रुपए का नुक्सान वन विभाग का हुआ है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पुलिस चौकी होली में एक एफआईआर भी दर्ज करवा दी है।