Van Mitra: वनमित्र भर्ती में अब तक 56 हजार आवेदन, प्रदेश भर में 2061 पदों पर हो रही है भर्ती

-सामान्य जिलों से विभाग ने 30 दिसंबर तक मांगे थे आवेदन

-जनजातीय क्षेत्रों में 15 जनवरी को पूरी हुई है आवेदन प्रक्रिया

विशेष संवाददाता-शिमला

वनमित्र भर्ती के लिए प्रदेश भर से बंपर आवेदन वन विभाग के पास पहुंचे हैं। करीब डेढ़ महीने तक चली प्रक्रिया में 56 हजार से ज्यादा आवेदन अभी तक विभाग को मिल चुके हैं। हालांकि इसमें जनजातीय क्षेत्रों के आवेदनों की गिनती जुडऩा अभी बाकी है। वन विभाग ने 2061 पदों के लिए वन मित्र भर्ती का आयोजन किया था। इस भर्ती प्रक्रिया में 30 दिसंबर तक आवेदन करने की तारीख तय की गई थी। वन विभाग ने जनजातीय क्षेत्रों में 15 अतिरिक्त दिन दिए थे। यहां भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी को खत्म हुई है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब विभाग छंटनी करेगा और इसके बाद आवेदकों को आगामी परीक्षा के लिए बुलावा पत्र भेजे जाएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में 2061 पदों पर वन विभाग ने भर्ती प्रक्रिया आयोजित की थी। इसमें बीट के आधार पर पदों को भरा जा रहा है। विभाग ने एक वन बीट पर एक वन मित्र की तैनाती का फैसला किया है। इस फैसले से बड़े जिलों को फायदा मिला है।

शिमला वन बीट में 240 पद, शिमला वाइल्ड लाइफ (साउथ) में 77 पद, मंडी में 309 पद, धर्मशाला में 239 पद इनमें से 209 पद धर्मशाला वन बीट के अधीन जबकि 30 पद वाइल्ड लाइफ (नार्थ) में भरे जाएंगे। जबकि नाहन में 216, चंबा में 198, हमीरपुर में 194, रामपुर में 164, कुल्लू में 140, सोलन में 108 और जीएचएनपी शमशी में 52 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। वन मित्र भर्ती को लेकर विभाग ने स त नियम तय किए हैं। इनमें वनमित्रों को हर महीने दस हजार रुपए का मासिक भुगतान होगा और वन मित्र के तौर पर चयनित होने वाले आवेदक भविष्य में कभी भी खुद को पक्का करने की मांग नहीं कर पाएंगे। वन मित्र एक महीने की ड्यूटी के बाद एक दिन के आवकाश के हकदार होंगे। यह अवकाश उन्हें साप्ताहिक अवकाश के अतिरिक्त मिलेगा। यानि एक साल में 12 अतिरिक्त छुट्टियां वन मित्र कर पाएंगे। इसके अलावा 180 दिन का मातृत्व अवकाश और मिस कैरेज होने की स्थिति में 45 दिन का अवकाश महिला वन मित्र कर्मचारी कर पाएंगे। मु यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के आदेश के बाद वन विभाग में यह भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई है। राज्य सरकार ने वन विभाग के अलावा अन्य विभागों में मौजूदा वित्तीय वर्ष में बड़े पैमाने पर ार्ती की बात कही है। इसमें एक बड़ा हिस्सा वन विभाग का भी जुडऩे वाला है।

30 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़

आवेदन प्रक्रिया में अब छंटनी पूरी होने के बाद जिन आवेदकों को बुलावा पत्र भेजे जाएंगे उन्हें ग्राउंड टेस्ट पास करना होगा। वन विभाग ने इस परीक्षा में पुरुष आवेदक के लिए ऊंचाई 165 और सीना 79 से 84 सेंटीमीटर जबकि महिला के लिए ऊंचाई 150 सेंटीमीटर और सीना 74 से 79 सेंटीमीटर होना आवश्यक है। पुरुष आवेदक को 30 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी जबकि महिला आवेदक को 10 मिनट में डेढ़ किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी पड़ेगी। वन मित्र भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तय की गई है। आवेदकों का चयन मौखिक साक्षात्कार के आधार पर होगा और इसके लिए दस अंक तय किए गए हैं।

—राकेश शर्मा