HP Board: एचपी बोर्ड में घटी छात्रों की दिलचस्पी, सीबीएससी-आईसीएसई की ओर बढ़ रहा रूझान

सिटी रिपोर्टर— धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से होने वाली परीक्षाओं में इस बार जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या कम हुई है। इस बार प्रदेश में जमा दो कक्षा के करीब 80 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। हालांकि पिछले वर्ष जमा दो के एक लाख तीन हजार 928 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इस बार प्रदेश में जमा दो के छात्रों में एचपी बोर्ड से दिलचस्पी कम हुई है, जबकि छात्रों का रूझान सीबीएससी और आईसीएसई की ओर रूझान देखने को मिला है। इसके चलते इस बार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में दसवीं के 95 हजार और जमा दो में 80 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो पिछले साल के मुकाबल 20 हजार से कम हैं। पिछले वर्ष दसवीं में 90 हजार के करीब और जमा दो में एक लाख तीन हजार के करीब छात्रों ने परीक्षा दी थी। बोर्ड की ओर से प्रदेश में विद्यार्थियों में पाई गई कमी को जानने के लिए विश£ेषण किया जा रहा है।

प्रदेश के शिक्षाविदों और बुद्धिजीवियों की ओर से सवाल उठाए जा रहे हैं कि सरकार की ओर से शिक्षा पर हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। यहां तक कि शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों के अध्यापकों को समय-समय पर ट्रेनिंग भी दी जाती है। इसके बावजूद प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों का रूझान कम हो रहा है। उधर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि इस बार प्रदेश में एचपी बोर्ड में छात्रों का रूझान कम पाया गया है। प्रदेश में छात्रों का रूझान कम होने के कारण का विश£ेषण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दसवीं में तो छात्र अधिक है, लेकिन जमा दो में काफी छात्रों का रूझान कम हुआ है।

इस साल पिछले वर्ष के मुकाबले 20 हजार तक कम हुई संख्या सीबीएससी-आईसीएसई की ओर बढ़ रहा रूझान

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेशभर में मार्च में दसवीं व जमा दो शैक्षणिक सत्र 2023-24 की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं संचालित करवाई जाएंगी। इसमें प्रदेश भर के दसवीं व जमा दो कक्षा के पौने दो लाख के करीब छात्र परीक्षा में भाग लेने वाले हैं। इसके लिए बोर्ड की ओर से प्रदेशभर में 2258 सीसीटीवी युक्त परीक्षा केंद्र स्थापित गए हैं। बोर्ड की ओर से राजकीय स्कूलों में 2018 और प्राइवेट स्कूलों में 240 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इसके अलावा बोर्ड की ओर से एसओएस में किए गए बदलावों के अनुसार दसवीं व जमा दो के नियमित और एसओएस की परीक्षाओं के लिए एक ही प्रश्नपत्र और एक ही परीक्षा शेड्यूल निर्धारित किया गया है। इसके लिए 213 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। जो सरकारी स्कूल में 147 और प्राइवेट स्कूल में 66 परीक्षा केंद्र हैं।