बर्फबारी… पाइपें जमीं, पानी की किल्लत

बर्फ पिघलाकर प्यास बुझाने के साथ घरेलू काम निपटा रहे पांगी घाटी के लोग

निजी संवाददाता- पांगी
जनजातीय उपमंडल पांगी में पिछले दो दिन से जारी बर्फबारी का दौर थमने के साथ ही लोगों ने राहत की सांस ली है। शुक्रवार को पांगी घाटी में लोगों ने चटख धूप सेंकने का लुत्फ उठाने के साथ ही घरों की छतों से बर्फ हटाने का काम किया। शुक्रवार को पांगी घाटी के मुख्य व संपर्क मार्गो से बर्फ हटाने का काम भी आरंभ हो गया है। पांगी घाटी में बुधवार व गुरुवार को जमकर बर्फबारी हुई है। पांगी घाटी मुख्यालय किलाड़ में करीब दो और ऊपरी पहाडिय़ों पर तीन से चार फुट ताजा बर्फ गिरी है।

बर्फबारी के कारण लाइनें टूटने से पांगी के अधिकतर गांव अंधेरे में हैं। इसके अलावा पांगी के मुख्य व संपर्क मार्गो पर भी वाहनों के पहिये थमकर रह गए हैं। बर्फबारी के कारण घाटी में बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहने से सुबह- शाम घर से बाहर निकलना चुनौती बनकर रह गया है। बर्फबारी के कारण पाइपलाइनें जम जाने से लोग बर्फ पिघलाकर अपनी प्यास बुझाने के साथ घरेलू काम निपटा रहे हैं।

पांगी घाटी में दो दिन जमकर बर्फबारी

पांगी घाटी के लोगों की मानें तो ताजा बर्फबारी आगामी फसलों के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस बार मौसम का ड्राई स्पैल लंबा खिंचने के बर्फबारी के लिए तरस गए थे। मगर पिछले दो दिन के दौरान पांगी घाटी में जमकर बर्फबारी हुई है। बहरहाल, पांगी घाटी में दो दिनों तक बर्फबारी के बाद शुक्रवार को चटख धूप खिलने से लोगों ने ठंड से कुछ हद तक राहत महसूस की है।