नए सत्र से सिलेबस में कटौती, कम होगा वर्कलोड

छठी से जमा दो के छात्रों का कम होगा वर्कलोड, पहली-दूसरी कक्षा की किताबों में बदलाव

सिटी रिपोर्टर-धर्मशाला

इस बार पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों को नई पुस्तकें पढऩे को मिलेंगी। इसके साथ ही छठी से जमा दो तक के सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती की गई, जिससे छात्रों को कम वर्कलोड होगा और छात्रों को राहत मिलेगी। ऐसे में नए सत्र में स्कूलों में 30 फीसदी पाठयक्रम की कटौती होने से अन्य गतिविधियों के लिए भी पर्याप्त समय मिल पाएगा, जिससे छात्रों के सर्वांगीण विकास में बड़ी मदद मिल पाएगी। हिमाचल प्रदेश के विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 की कक्षा नर्सरी से आठवीं तक और कक्षा नौमीं व जमा एक की वार्षिक परीक्षाओं का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया गया, जिसके बाद अब स्कूलों में चार अप्रैल तक छुट्टियां रहेंगी। इसके बाद पांच अप्रैल से नए सत्र के लिए स्कूल खुलेंगे।

राजकीय विद्यालयों में नर्सरी, पहली से दसवीं और जमा एक में भी 15 अप्रैल तक प्रवेश प्रक्रिया चलाई जाएगी। उधर, प्रारंभिक शिक्षा जिला कांगड़ा के उप-शिक्षा अधिकारी अश्विनी भट ने बताया कि पाठयक्रम में किए गए बदलावों के बाद छात्रों को कम सलेबस पढऩे में राहत मिलेगी।

इन विषयों का हटाया

प्रदेश में छठी कक्षा के बसंत भाग-1 अध्याय-5 अक्षरों का महत्त्व, अध्याय-6 पार नजर के और अध्याय-17 सांस-सांस में बांस विषय को हटाया गया है। इसके अलावा गणित से अध्याय-1 से लेकर पांच, अध्याय-8 और नौ से कुछ विषयों को हटाया गया है, वहीं अध्याय-13 सममिति और अध्याय-14 प्रायोगिक ज्यामिति को पूरी तरह से हटा दिया गया है, जबकि विज्ञान विषय से अध्याय-1, 3, 6, 14 और 16 को पूरी तरह से हटाया गया है।

पहली-दूसरी में ये किताबें

प्रदेश में शिक्षा बोर्ड की ओर से एनसीआरटी की तर्ज पर तैयार किए गए पहली और दूसरी कक्षा में पाठ्यपुस्तकों को ही बदल दिया गया है। इसमें कक्षा पहली में रिमझीम भाग-1, मेरीगोल्ड बुक-1, मैथ मैजिक बुक-1 गणित का जादू पुस्तक-1, रेन ड्रोपस बुक-1 (स्पेशल सीरीज) को हटा दिया गया है। इसके अलावा सारंगी (हिंदी), मृदंग (इंग्लिश), जॉयफुल (मैथेमेटिक्स), अनंदमय (गणित) को पढ़ेंगे। वहीं दूसरी कक्षा में रिमझीम भाग-2, मेरीगोल्ड बुक-2, मैथ मैजिक बुक-2, गणित का जादू पुस्तक-2, रेन ड्रोपस बुक-2 (स्पेशल सीरीज) की जगह सारंगी (हिंदी), मृदंग (इंग्लिश), जॉयफुल (मैथेमेटिक्स), अनंदमय (गणित) पढ़ेंगे।