90 हजार छात्र देंगे यूजी एग्जाम; एचपीयू ने जारी की फाइनल डेटशीट, रेगुलर के साथ ही होगी री-अपीयर परीक्षा

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने यूजी बीए प्रथम और दूसरे वर्ष की फाइनल परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। 28 मार्च से परीक्षाएं होनी हैं, जिसके लिए करीब 90 हजार छात्र परीक्षा देंगे। एचपीयू की ओर से सभी कालेजों से इसके लिए आपत्तियां और सुझाव मांगे गए थे जिसके बाद अब ये फाइनल डेटशीट जारी कर दी गई है। तीसरे वर्ष के 30 हजार छात्रों के लिए पहले ही डेटशीट जारी कर दी गई थी। इसके साथ ही बीए, बीएसई, बीकॉम सेकेंड ईयर के लिए भी डेटशीट जारी कर दी गई है।

ये परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होकर 15 मई तक चलेंगी। सुबह और शाम दोनों सत्र में ये परीक्षाएं करवाई जाएंगी। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एसएस कौशल ने बताया कि सभी कालेज प्राचार्यों को ये निर्देश दिए गए हैं कि यदि इस डेटशीट में किसी भी तरह का बदलाव होता है, तो उसके बारे में वेबसाइट के जरिए ही अपडेट किया जाएगा। इंटरनल असेस्मेंट, सीसीए अपलोड और वेरिफाई न होने पर छात्रों के परीक्षा रोल नंबर जनरेट नहीं होंगे। रोल नंबर को लेकर पेश आने वाली परेशानी के लिए पूरी तरह से कालेज जिम्मेदार होंगे। बता दें कि रेगुलर के साथ री-अपीयर परीक्षाएं भी होंगी। अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का शेड्यूल फाइनल होने के बाद जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग की ओर से भी सभी कालेजों को जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने कहा है कि मार्च और अप्रैल में ये परीक्षाएं होनी हैं। सभी कालेज प्रिंसीपल को निर्देश दिए गए हैं कि सभी कालेज पेपर मूल्यांकन की प्रक्रिया को समय पर पूरा करें।

फाइनल डेटशीट जारी कर दी गई है। छात्र वेबसाइट पर फाइनल डेटशीट देख सकते हैं। रेगुलर के साथ ही
री-अपीयर की परीक्षाएं भी होंगी
प्रो. एसएस कौशल, परीक्षा नियंत्रक, एचपीयू

स्पेशलिस्ट आईटी पदों के लिए तीन अभ्यर्थी रिजेक्ट
शिमला। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा रेवन्यू विभाग में इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी स्पेशलिस्ट क्लास-टू के पदों के लिए तीन अभ्यार्थियों को रिजेक्ट किया गया है। आयोग की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के नाम और रिजेक्शन का कारण दिया गया है। इसमें सबंधित क्षेत्र में कार्य का अनुभव न होने को कारण बताया गया है। बीते साल अप्रैल माह में इस पद के लिए परीक्षा ली गई थी।