पीएचडी में प्रवेश को इस तारीख तक करें अप्लाई

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने तिथि बढ़ाकर अभ्यर्थियों को दी राहत

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पीएचडी में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को 10 अप्रैल तक का समय दिया है। अभ्यर्थी बिना लेट फीस के 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को राहत देते हुए एचपीयू ने इस तिथि को आगे बढ़ाया है। इसकी जानकारी वेबसाइट पर भी डाल दी गई है। डीन ऑफ स्टडी प्रो. बीके शिवराम ने बताया कि प्रवेश परीक्षा कब होगी, इसकी जानकारी छात्रों को अलग से दी जाएगी। अभ्यर्थी इसके लिए निरंतर एचपीयू की वेबसाइट को चैक करते रहें। पीएचडी की 137 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। 14 मार्च से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एप्लिकेशन उपलब्ध करवा दी गई थी। विश्वविद्यालय ने 30 मार्च तक एप्लिकेशन जमा करने की तारीख दी थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अधिष्ठाता अध्ययन कार्यालय की ओर से विज्ञापित की गई पीएचडी की खाली सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा विवि करवाएगा। परीक्षा विंग ही इसका परिणाम घोषित करेगा।

यूजीसी के रेगुलेशन के अनुसार 12 अंक का रिसर्च एप्टीट्यूड इंटरव्यू (शोध अभिवृत्ति साक्षात्कार) की प्रक्रिया को पूरी कर मेरिट के आधार पर प्रवेश देगा। अब तक इन 137 सीटों के लिए अलग-अलग विभागों के सैकड़ों ऑनलाइन आवेदन किए जा चुके हैं। प्रवेश लेने के लिए परीक्षा के लिए तय न्यूनतम अंक प्राप्त करने के बाद ही रिसर्च एप्टीट्यूड टेस्ट होना है। प्रवेश परीक्षा के आधार पर पीएचडी में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए आवेदनकर्ताओं को इंतजार करना होगा। यूजी की वार्षिक परीक्षाओं के आठ मई तक समाप्त होने से पूर्व प्रवेश परीक्षा की तिथि तय कर जारी कर दी जाएगी। विवि प्रशासन मई में परीक्षा करवाएगा।

राज्य पात्रता परीक्षा 28 को

शिमला। हिमाचल प्रदेश लोकसेवा आयोग की ओर से 28 अप्रैल को सेट यानी स्टेट इलिजिबिलिटी टेस्ट करवाया जाएगा। आयोग की ओर से परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। इससे पहले हिमाचल लोकसेवा आयोग ने हिमाचल प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा स्थगित कर दी थी। पहले जारी कार्यक्रम के अनुसार, एचपीएसईटी परीक्षा, 2023 का आयोजन 17 मार्च को किया जाना था। एचपी एसईटी परीक्षा राज्य के विश्वविद्यालयों और कालेजों में सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है।