‘पोस्ट कोड 1073’ के 162 पदों के लिए हुई परीक्षा

शिमला। पेपर लीक प्रकरण के कारण भंग किए गए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के स्थान पर स्थापित किए गए हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से पहली परीक्षा का आयोजन किया गया। राज्य चयन आयोग ने शनिवार को ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट (ओटीए) के पोस्ट कोड 1073 के 162 पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की। इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए 447 आवेदकों को तीन परीक्षा केंद्र अलॉट किए गए थे। कैबिनेट ने 13 मार्च को ओटीए की परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य चयन आयोग को अधिकृत किया था।

पारदर्शी तथा मेरिट आधारित भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आने वाले समय में राज्य चयन आयोग के माध्यम से अन्य परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। ओटीए के ये 162 पद पूर्ववर्ती हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 24 सितंबर 2022 को जारी विज्ञापन संख्या 38-5/2022 के माध्यम से अन्य पोस्ट कोड के साथ विज्ञापित किए गए थे। गौर रहे कि वर्तमान राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग में पेपर लीक के मामलों को देखते हुए इसे भंग कर दिया था और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग की स्थापना की थी।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल में युवाओं के हित व पेपर नीलाम होते रहे। जयराम सरकार के दौरान जहां हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के पेपर लीक हुए, वहीं पुलिस भर्ती के पेपर भी बिके और युवाओं के हितों के साथ खिलवाड़ किया गया। लेकिन वर्तमान सरकार ने पहले ही दिन से युवाओं के हितों को सुरक्षित करने के लिए पारदर्शिता और मेरिट आधारित भर्ती सुनिश्चित करने पर ज़ोर दिया है। इसी दिशा में प्रदेश सरकार ने राज्य चयन आयोग की स्थापना की, ताकि युवाओं को सरकारी नौकरियों में समान अवसर प्राप्त हों, पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी हो और युवाओं के हित सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि युवाओं का हित वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है तथा सरकारी क्षेत्र में 22 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है।