जल्द विश्व मानचित्र पर उभरेगा जुम्महार क्षेत्र

सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए खाका तैयार करने में जुटा पर्यटन विभाग
दिव्य हिमाचल ब्यूरो- चंबा
बालीवुड की सुपरहिट फिल्म ताल से पहचान पाने वाला जुम्महार क्षेत्र जल्द विश्व मानचित्र पर उभरेगा। इसके बाद हसीन वादियों का दीदार करने के लिए विश्व भर से पर्यटक यहां पहुंचेंगे। पर्यटन विभाग यहां सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए खाका तैयार करने में जुट गया है। विभाग ने महत्त्वाकांक्षी योजना नई राहें नई मंजिलें के तहत एक योजना की है। इसे मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। पर्यटन विभाग की ओर से तैयार योजना के तहत जुम्महार क्षेत्र में भव्य मुख्यद्वार सहित नाग मंदिर, ऐतिहासिक कस्से माता मंदिर, अगाहर से बड़ी जुम्महार पैदल ट्रैक बनाया जाएगा।

योजना को मंजूरी मिलने के बाद यहां पर्यटन को पंख लगेंगे और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। बताते चलें कि चंबा शहर से 14 किलोमीटर दूर जुम्महार को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए सरकार ने अभी तक कोई कारगर योजना नहीं बनाई है। इस कारण यह क्षेत्र विकास में पिछड़ गया है। यहां साहसिक पर्यटन की भी अपार संभावनाएं हैं। बालीवुड के शोमैन सुभाष घई ने अपनी सुपरहिट फिल्म ताल में जुम्महार की खूबसूरती को कैमरे में कैद कर दुनिया के सामने लाया था, लेकिन सरकारी स्तर पर जुम्महार को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। इस कारण जुम्महार पिकनिक स्पॉट बनकर रह गया है।

बाट पंचायत के प्रधान के बोल
पंचायत बाट के प्रधान अनिल राणा ने कहा कि जुम्महार व बड़ी जुम्महार को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए जिला प्रशासन व सरकार से मांग की गई है ताकि क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाए बढऩे से यहां के युवाओं को रोजगार मिल सके। जुम्म्हार में पर्यटक तो आते हैं लेकिन यहां मूलभूत सुविधा न होने के कारण जल्द वापस लौट जाते हैं।

विभाग ने नई राहें नई मंजिलें योजना तैयार
जिला पर्यटन अधिकारी चंबा राजीव मिश्रा ने बताया कि जुम्महार क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए विभाग ने नई राहें नई मंजिलें योजना तैयार की है। इसे मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद क्षेत्र के विभिन्न स्थानों को विकसित करने के लिए योजना के तहत कार्य किया जाएगा ताकि जुम्महार की वादियों को निहारने के लिए देश-विदेश से पर्यटक यहां आएं।