चंबा में सेल्फी प्वाइंट…वोटिंग के लिए करेगा अलर्ट

उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल ने चंबा कालेज में किया हस्ताक्षर अभियान का आगाज , सेल्फ ी खींच कर छात्रों को वोटिंग के लिए किया प्रेरित

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
राजकीय महाविद्यालय चंबा में शनिवार को स्वीप अभियान के तहत विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चंबा मुकेश रेप्सवाल ने हस्ताक्षर अभियान का आगाज किया। उन्होंने महाविद्यालय के स्टाफ के साथ परिसर में स्थापित किए गए सेल्फ की प्वाईंट में फोटो खिंचवाकर जागरूकता संदेश भी दिया। इसके अलावा महाविद्यालय परिसर में युवाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर जागरुकता फैलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेप्सवाल ने कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम को स्वीप के नाम से जाना जाता है। भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढावा देने के लिए भारत के चुनाव आयोग का यह एक प्रमुख कार्यक्रम है।

स्वीप का प्राथमिक लक्ष्य सभी पात्र नागरिकों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करके और चुनाव के दौरान एक सूचित निर्णय लेने के लिए भारत में वास्तव में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। उन्होंने यह भी कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था का आधार मतदान है। इसलिए किसी भी निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। भारतीय संविधान में 18 वर्ष की आयु के प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेप्सवाल ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे मतदान के महत्त्व को समझते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने युवाओं से भी आग्रह किया है वे 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करवाएं। इस अवसर पर इस दौरान जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान और राजकीय महाविद्यालय चंबा के प्राचार्य डा. विद्यासागर शर्मा के अलावा महाविद्यालय का समस्त स्टाफ भी मौजूद रहा।