यूजी-बीसीए छात्रों को स्पेशल चांस; डिग्री पूरी करने के लिए चुकाने होंगे पांच से 20 हजार रुपए

प्रदेश विश्वविद्यालय ने दिया मौका, डिग्री पूरी करने के लिए चुकाने होंगे पांच से 20 हजार रुपए

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने रूसा के तहत ऐसे छात्र, जो किन्हीं कारणों से अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए हैं, उन्हें स्पेशल चांस दिया है। दरअसल छात्रों की लंबे समय से यह डिमांड आ रही थी, जिसके बाद यह चांस छात्रों को दिया गया है। 2013-14 और 2016-17 बैच के ये छात्र हैं, जो इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। इसमें बीए, बीएसई और बीकॉम के छात्रों को इसके लिए पांच हजार, जबकि बीसीए के छात्रों को इसके लिए 20 हजार रुपए फीस चुकानी होगी। प्रति सेमेस्टर छात्रों से यह फीस ली जाएगी। हिमाचल प्रदेश विवि की ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा फार्म उपलब्ध है। अप्रैल माह में छात्रों के एग्जाम लिए जाएंगे। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. श्याम लाल कौशल का कहना है कि एचपीयू की वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बिना लेट फीस आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च रखी गई है।

बीते साल कार्यकारी परिषद की बैठक में छात्रों को स्पेशल चांस देने के मामले को अप्रूवल दी गई थी। इस बारे में एचपीयू की ओर से सभी डिग्री कालेजों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही एचपीयू की ओर से यूजी परीक्षाओं का भी टेंटेटिव शेड्यूल जारी किया गया है। 12 मार्च तक छात्र परीक्षा फार्म भर सकते हैं। उसके बाद छात्रों से लेट फीस वसूली जाएगी। एचपीयू की वेबसाइट पर यह शेड्यूल उपलब्ध है। 28 मार्च से ये परीक्षाएं शुरू होनी हैं। छात्रों के पेपर यदि कलैश होते हैं, तो छात्र इसके लिए खुद यूनिवर्सिटी को मेल कर सकते हैं। कालेजों को अपने स्तर और सुविधा के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संचालन की छूट दी गई है। वहीं कालेज प्रमुखों को परीक्षा के बाद इंटरनल असेस्मेंट तुरंत अपलोड करने को कहा गया है, ताकि परीक्षा परिणाम तैयार करने में आसानी हो।

समय पर निपटानी होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

प्रदेश विश्वविद्यालय के आर्डिनेंस के अनुसार सीसीए और आईए में उत्तीर्ण छात्रों को ही परीक्षा रोलनंबर जारी किए जाते हैं। छात्रों को रोल नंबर प्राप्त करने और वार्षिक परीक्षा देने में किसी तरह की परेशानी पेश न आए, इसके लिए कालेजों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं समय पर निपटाने को कहा गया है।