नगरोटा बगवां की छूघेरा-सद्दूं सडक़ पर लूहना में टेंशन, कच्चा रोड मांग रहा पक्का इंतजाम

3 हलकों को जोडऩे वाली सडक़ को भूला पीडब्ल्यूडी, लूहना गांव में नहीं लगे डंगे

पिछले साल बरसात में हुआ था भारी भूस्खलन, कोलतार-सीसी डालने से हजारों लोगों को मिलेगी राहत

नगरोटा बगवां की कई पंचायतों का सेतु है छू-घेरा-मंगरेला-लूहना-काहनफट्ट रोड

सुलाह और ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्रों के हजारों लोग भी उठाते हैं फायदा

स्टाफ रिपोर्टर, नगरोटा बगवां

नगरोटा बगवां विधानसभा हलके के तहत छू-घेरा-मंगरेला-लूहना-काहनफट्ट रोड तीन विधानसभा क्षेत्रों को जोड़ता है। यह रोड मलां-मुबारिकपुर एनएच पर छू-घेरा से इन क्षेत्रों के लिए कटता है। पिछले साल जुलाई माह में भारी भूस्खलन से लूहना के पास करीब 100 मीटर सडक़ बुरी तरह ध्वस्त हुई थी। उस समय लोक निर्माण विभाग ने काम चलाने के लिए किसी तरह इस सडक़ को बहाल कर दिया, लेकिन 10 माह बाद भी लूहना के पास टूटी सडक़ पर न तो डंगे लगे हैं, न ही इस सडक़ को पक्का किया गया है। लूहना में इस सडक़ पर डंगे लगाने के बाद कोलतार या सीसी न डाली गई, तो आने वाली बरसात में फिर से हजारों लोगों की यह सडक़ बंद हो जाएगी। रोड के टूटूा-फूटा होने से जहां गाडिय़ां टूट रही हैं, वहीं सद्दूं पंचायत के नंबरदार व एंटी टेरेरिस्ट फ्रंट के अध्यक्ष बलविंद्र सिंह बबलू ने बताया कि यह रोड सुलाह व ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्रों को भी कनेक्ट करता है। हजारों लोग इस रोड पर निर्भर हैं। सीधे तौर पर छू-घेरा, मंगरेला, लूहना, सद्दूं- खोवा, टौरू, सरूट, काहनफट के लोगों को इस मार्ग से सुविधा मिलती है। सद्दूं पंचायत प्रधान अर्चना कुमारी ने कहा कि सडक़ पर जल्द डंगे लगने चाहिएं। साथ ही इस 100 मीटर हिस्से पर कोलतार या फिर सीमेंटेड कंकरीट डालना चाहिए।

लूहना की पंचायत प्रधान वीना देवी ने कहा कि पीडब्ल्डी को प्राथमिकता के आधार पर इस रोड को बहाल करना चाहिए। इसी तरह काहनफट की प्रधान कंचना देवी ने कहा कि सडक़ के इस हिस्से के खराब होने से गाडिय़ों को भी नुकसान हो रहा है। कंड के प्रधान मधुसूदन, टौरू प्रधान प्रियंका ने भी पीडब्ल्यूडी से मांग उठाई है कि जल्द इस रोड को बहाल किया जाए। इस बारे में एंटी टेरेरिस्ट फ्रंट के अध्यक्ष बलविंद्र सिंह बबलू ने कहा कि दो माह बाद फिर से बरसात आने वाली है। यह सडक़ समय रहते ठीक न हुई, तो एक बार फिर हजारों लोगों का संपर्क कई क्षेत्रों से कट जाएगा। पीडब्ल्यूडी को चाहिए कि वह हजारों लोगों की खातिर इस सडक़ को ठीक करे। वह इस बारे में पहले भी कई बार कह चुके हैं, लेकिन अभी तक यह मामला वहीं का वहीं है। बहरहाल क्षेत्र के लोगों ने प्रदेश सरकार व पीडब्ल्यूडी से गुहार लगाई है कि शीघ्र इस सडक़ को ठीक किया जाए।

जल्द स्पॉट विजिट करूंगा

इस बारे में पीडब्ल्यूडी बड़ोह के एसडीओ सुनील कुमार ने बताया कि वह जल्द स्पॉट विजिट करेंगे। उसके बाद जो भी संभव होगा, वह किया जाएगा। क्षेत्र के लोगों को बेहतर सडक़ सुविधा प्रदान की जाएगी।