सीए एग्जाम नहीं टलेंगे, इस महीने होगी परीक्षा

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका, मई में ही होगी परीक्षा

दिल्ली हाई कोर्ट ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की सीए इंटर और फाइनल परीक्षाओं (मई 2024 सत्र) को स्थगित करने संबंधी याचिका खारिज कर दी है। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों ने 18वीं लोकसभा चुनावों के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया था।

संस्थान ने पहले सीए इंटर और फाइनल परीक्षा तिथियों को संशोधित कर दिया था, लेकिन छात्रों ने फिर भी समय-सारणी में और बदलाव की मांग की और दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस बीच, आईसीएआई ने पहले घोषणा की थी कि फाउंडेशन और इंटर की परीक्षाएं साल में तीन बार आयोजित की जाएंगी। अब तक ये साल में दो बार आयोजित की जाती थीं। इसकी जानकारी आईसीएआई की तरफ से खुद दी गई थी।

चार लाख छात्र होंगे शामिल

चार लाख से अधिक छात्र इंटर और फाइनल परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं। याचिकाकर्ताओं के मुताबिक चुनावों के कारण उन्हें परिवहन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। याचिका का जवाब देते हुए, पीठ ने कहा, आप चाहते हैं कि सीए परीक्षा स्थगित कर दी जाए? क्या कोई ऐसा कानून है, जो कहता है कि लोकसभा चुनाव के दौरान कोई परीक्षा नहीं हो सकती? अगर आप चुनाव के कारण पढ़ाई नहीं कर सकते, तो आपके पास सीए बनने का अधिकार नहीं है।

तीन मई से शुरू होंगी परीक्षाएं

आम चुनावों के कारण आईसीएआई द्वारा संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, सीए इंटर ग्रुप-1 की परीक्षाएं अब तीन, पांच और नौ मई को आयोजित की जाएंगी। पहले ये सात मई को होनी थीं। ग्रुप-2 की परीक्षाएं 11, 15 और 17 मई को होंगी। पहले ये नौ, 11 और 13 मई को निर्धारित थीं। सीए फाइनल ग्रुप-1 की परीक्षाएं दो, चार और आठ मई को होंगी। ये पहले छह मई को होनी थीं। ग्रुप 2 की परीक्षाएं 10, 14 और 16 मई को आयोजित की जाएंगी, जो पहले आठ, 10 और 12 मई को निर्धारित थीं।