जेईई एडवांस्ड की रजिस्ट्रेशन डेट बदली

अब अभ्यर्थी 27 अप्रैल से करवा सकेंगे पंजीकरण

भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखों में बदलाव किया है। पहले 21 अप्रैल से शुरू होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस्ड 2024 की आवेदन प्रक्रिया अब 27 अप्रैल से शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन करवाने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर सात मई कर दी गई है। पहले से रजिस्ट्रेशन कर चुके छात्रों के लिए शुल्क भरने की आखिरी तारीख 10 मई है। ऐसे में सलाह है कि वे रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद निर्धारित तारीख तक रजिस्ट्रेशन कर दें।

कौन कर सकता है आवेदन?

जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन करने के लिए वे स्टूडेंट्स योग्य हैं, जिन्होंने जेईई मेन्स 2024 पास किया है और टॉप 2.5 लाख रैंक हासिल की है। आवेदन करने वाले छात्रों का जन्म पहली अक्तूबर, 1999 या उसके बाद होना चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के स्टूडेंट्स को उम्र में छूट दी गई है। इन वर्गों के छात्रों का जन्म पहली अक्तूबर, 1994 या उसके बाद होना चाहिए।

परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड

जेईई एडवांस्ड 2024 पहले बताई गई तारीख के अनुसार ही 26 मई को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। पेपर-1 सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर-2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। परीक्षा का एडमिट कार्ड 17 मई से डाउनलोड किया जा सकेगा।

आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट को नौ से दस जून तक करें अप्लाई

आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नौ जून से शुरू होकर दस जून को खत्म होगी। यह टेस्ट एक ही पाली में 12 जून को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक करवाया जाएगा। एएटी के नतीजे 15 जून को जारी किए जाएंगे। ज्वाइंट सीट अलोकेशन 2024 की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होने की उम्मीद है। जो छात्र जेईई एडवांस्ड पास करते हैं, उन्हें आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिए रिजल्ट आने के बाद ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी की काउंसिलिंग में शामिल होना जरूरी है। जोसा कुल 118 संस्थानों के लिए काउंसिलिंग आयोजित करता है। हर साल, जोसा विभिन्न आईआईटी में दाखिले के लिए छह राउंड तक की काउंसिलिंग आयोजित करता है।