मॉकड्रिल… चंबा में आपदा से बचाव पर टिप्स

भूरि सिंह संग्रहालय में भूकंप के बाद फंसे लोगों को अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने सफलतापूर्वक किया रेस्क्यू
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्त्वावधान में वर्ष 1905 के दौरान कांगड़ा भूकंप की बरसी एवं भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी व जागरूकता को लेकर गुरुवार को भूरि सिंह संग्रहालय में भूकंप पर आधारित माक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस मौके पर एसडीएम चंबा अरुण कुमार शर्मा विशेष तौर से मौजूद रहे। एसडीएम अरुण कुमार शर्मा ने सभी से आपदा प्रबंधन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित बनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य प्राकृतिक आपदा एवं जोखिम के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि आपदाओं से निपटने का सबसे महत्त्वपूर्ण तरीका है जागरूक बनकर जानकारी हासिल कर सावधान रहना।

इससे पहले सुबह भूकंप माक ड्रिल को शुरू किया गया। इसके उपरांत त्वरित कार्रवार्ठ करते हुए सभी हितधारक विभागों और आपदा प्रबंधन दलों द्वारा स्टेजिंग एरिया में एसडीएम चंबा अरुण शर्मा की अगुवाई में राहत एवं बचाव कार्य से संबंधित प्रक्रिया का संचालन शुरू किया। इस दौरान भूकंप के बाद संग्रहालय में फंसे हुए लोगों को अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने प्राथमिक उपचार के बाद एंबुलेंस के माध्यम से घायलों को मेडिकल कालेज चंबा भिजवाया। माक ड्रिल के उपरांत अग्निशमन कर्मचारियों सहित स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सक ने लोगों को विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियां दी। मॉक ड्रिल में पुलिस, दमकल विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

सावधानियों का पूर्वाभ्यास
चंबा। सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोलका में बच्चों की ओर से भूकंप के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों का पूर्वाभ्यास किया। स्कूल के प्रिंसीपल प्रताप सिंह ठाकुर ने बच्चों को भूकंप से बचने के बारे में अवगत करवाया। इस मौके स्कूल आपदा प्रबंधन के नोडल अधिकारी जोगिंद्र सिंह के अलावा अन्य स्टाफ मेंबर सहित काफी तादाद में छात्र मौजूद रहे।