एक प्रूफ ने दांव पर लगा दिया भविष्य

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

हिमाचल में भंग हो चुके हमीरपुर चयन आयोग में विभिन्न पोस्ट कोड के तहत परीक्षाओं के लिए अप्लाई करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थियों के फॉर्म रिजेक्ट हो गए हैं। कारण यह कि इन अभ्यर्थियों ने फीस जमा करने के लिए जो प्रूफ दिया था, वह सही नहीं पाया गया है। इसके लिए लोक सेवा आयोग की ओर से इन्हें सूचित भी कर दिया गया था, लेकिन फीस का क्लेम सही नहीं पाया गया है। ऐसे में आयोग की ओर से इनके फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं। इसमें आयुर्वेदिक फॉर्मेसी ऑफिसर के 41 पद, जेओए के 42 पद और जूनियर ऑडिटर क्लास 3 के 37 पदों के लिए आवदेन किए गए थे।

कुल 526 अभ्यर्थियों ने इनके लिए पहले आवेदन किया था और फीस का क्लेम लोक सेवा आयोग को दिया था। इसमें पोस्ट कोड 1025, 1036 और 1072 शामिल है। आयोग की ओर से अभी किसी भी तरह के आवेदन या आग्रह को एंटरटेन नहीं किया जाएगा। आयोग के सचिव डीके रत्न का कहना है कि किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग के टोल फ्री नंबर 1800-180-8004 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह पेपर हुए थे लीक
पेपर लीक के मामले सामने आने के बाद प्रदेश सरकार ने सभी तरह की भर्तियों पर रोक लगा दी थी। इसके बाद सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग को भर्ती का जिमा दिया गया। पुलिस भर्ती, जेओए आईटी और ड्राइंग मास्टर सहित अन्य भर्तियों में पेपर लीक के मामले सामने आए थे। सरकार ने पूरे मामले की जांच करवाई और अब राज्य चयन आयोग का गठन कर सभी तरह की भर्तियां करवाई जा रही हैं। इसमें आयोग की ओर से पुरानी भर्तियों के लिए यह छूट दी गई है कि जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिया है, वे फीस दोबारा नहीं देंगे और इसके लिए उन्हें फीस संबंधी क्लेम देना होगा।

क्लेम साबित न कर पाए
फीस में अभ्यर्थियों को छूट दी गई थी, लेकिन अब सैंकड़ों अभ्यर्थी ऐसे हैं जो इन पोस्ट कोड के लिए फीस के क्लेम को साबित नहीं कर सके हैं और उनके फॉर्म रिजेक्ट हो गए हैं।