बारिश-ओलावृष्टि से गेहूं सेब की फसल को नुकसान

किसानों-बागबानों की मेहनत पर पानी, खेतों में बिछी गेहूं

विशेष संवाददाता-शिमला

हिमाचल में ओलावृष्टि से गेहंू की फसल को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश भर में सोमवार को बारिश के साथ तेज हवाओं ने फसल को खेतों मेें बिछा दिया। गेहूं के अलावा सेब फ्लावरिंग को भी नुकसान पहुंचा है। तापमान में उतार-चढ़ाव की वजह से सेब में प्लावरिंग नहीं हो पा रही है। हालांकि कृषि और बागबानी विभाग के पास अभी नुकसान की रिपोर्ट नहीं पहुंची। जिलास्तर पर राजस्व विभाग नुकसान का आकलन करेगा। इसके बाद यह रिपोर्ट उपायुक्त के माध्यम से राज्य सरकार तक पहुंचेगी। फिलहाल, किसानों और बागबानों पर मौसम की मार का साफ असर देखने को मिल रहा है। शिमला, चंबा, मंडी और कुल्लू में सेब की फसल प्रभावित हुई है, जबकि कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर सहित अन्य जिलों में गेहंू पर बारिश का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार शाम तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना जताई है।

बुधवार को मौसम साफ हो जाएगा। सोमवार को सबसे अधिक बारिश चंबा अैर कुल्लू में दर्ज की गई है, जबकि अन्य क्षेत्रों में बारिश का प्रभाव कम आंका गया है। चंबा में 11 एमएम, सैंज में आठ , सिओबाग में 7.8, सलोनी में 4.4, भरमौर और तीसा में 4.0, मनाली और बंजार में दो, कुकुसमेरी, वांगटू, देहरागोपीपुर और राजगढ़ में 1.2 एमएम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में यह बदलाव अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देखने को मिला है। अफगानिस्तान में समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर चक्रवात बना हुआ है। जो ऊपरीऔर अब मोटे तौर पर लंबे समय तक बरकरार रहेगा।

अटल टनल मेें ट्रैफिक बंद

ताजा बर्फबारी के कारण अटल टनल रोहतांग में सडक़ पर दो इंच ताजा बर्फ की परत जम गई है। पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने अटल टनल सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद कर दी है। सोलंगनाला से आगे किसी भी वाहन को नहीं भेजा गया। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

बारिश से तीन डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान

बारिश से प्रदेश के औसत तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की कमी देखने को मिली है। तापमान में गिरावट का सबसे बड़ा असर डलहौजी, कल्पा, केलांग और रिकांगपिओ में सामने आया है। डलहौजी के तापमान में दस डिग्री सेल्सियस की कमी आई है, जबकि अन्य तीनों जगह 7.5 से 7.8 डिग्री सेल्सियस तक की कमी देखने को मिली है। सबसे अधिक तापमान बिलासपुर में 35.8, ऊना में 35.6, नाहन में 32.1 , कांगड़ा में 31.2, मंडी में 30.4, सुंदरनगर में 30.2, हमीरपुर में 29.3, सोलन में 29.2 और चंबा में 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है।