अनिता-साक्षी-गरिमा सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट

धर्मपुर की बेटी वायु सेना में देंगी सेवाएं

टीहरा – धर्मपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत भदेड़ के गांव देवगढ़ की अनिता कुमारी पुत्री प्रदीप कमार गुलेरिया आर्मी नर्सिंग परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय वायुसेना में लेफ्टिनेंट बनी है। अनिता कुमारी की प्रारंभिक शिक्षा सरकारी स्कूल से हुई। मैट्रिक की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुज्जाबल्ह से की। वहीं, जमा दो की परीक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल हमीरपुर से पास करने के बाद अनिता ने बाबा फरीदसाह हैल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी फरीदकोट से बीएससी नर्सिंग की। वर्तमान में अनिता लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज नेरचौक में अपनी सेवाएं दे रही हैं। अब वह कमांड हास्पिटल बंगलूर में 26 फरवरी को ज्वाइनिंग देंगी। अनिता के पिता भी सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद डीएससी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जबकि माता प्रयांगी देवी गृहिणी है। अनिता की इस उपलब्धि पर आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, भाजयुमो प्रदेश महामंत्री रजत ठाकुर, पूर्व जिला परिषद सदस्य वंदना गुलेरिया, भदेड़ के प्रधान तारा चंद, उपप्रधान जनकराज, जिला परिषद सदस्य भूपेंद्र सिंह व क्षेत्र के लोगों ने बधाई दी है।

कमांड हास्पिटल बंगलूर में ज्वाइनिंग

रानीताल – रानीताल के साथ लगती ग्राम पंचायत भंगवार के छोटे से गांव बांध की बेटी साक्षी आर्मी नर्सिंग सर्विसेज की परीक्षा पास कर इंडियन एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट बनी हैं। साक्षी एयरफोर्स के कमांड हास्पिटल बंगलूर में अपनी सेवाएं देंगी। साक्षी के पिता लोक निर्माण विभाग में जेई के पद पर तैनात हैं, जबकि साक्षी की माता गृहिणी हैं। साक्षी की प्राथमिक शिक्षा डाडासीबा में हुई, जबकि जमा दो की पढ़ाई स्थानीय स्कूल कोठार रानीताल से की। इसके बाद साक्षी ने बीएससी की पढ़ाई सिस्टर निवेदिता राजकीय महाविद्यालय आईजीएमसी शिमला से पूरी की। साक्षी के लेफ्टिनेंट बनने से पूरे इलाके में खुशी की लहर है। साक्षी के पिता ने बताया कि उनकी बेटी ने उनका सिर गर्व से ऊंचा कर दिया  है। उधर, साक्षी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है।

सिपाही की बेटी ने पाई सफलता

सुंदरनगर – सुंदरनगर के नौलखा पंचायत निवासी गरिमा ठाकुर ने सेना की मिलिट्री नर्सिंग सेवा पास कर लेफ्टिनेंट का पद पाया है। गरिमा के पिता दीनानाथ पूर्व में भारतीय सेना में सिपाही के पद से सेवानिवृत्त हुए है, जबकि माता संतोष कुमारी गृहिणी हैं। पिता दीनानाथ ने बताया गरिमा ठाकुर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राथमिक स्कूल कनैड और जमा दो तक की पढ़ाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल कनैड से पूरी की है। इसके उपरांत उन्होंने इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज शिमला से बीएससी नर्सिंग की परीक्षा पास की। गरिमा ने अखिल भारतीय मिलिट्री नर्सिंग सेवा की परीक्षा लखनऊ से पास की। अब उसे बतौर लेफ्टिनेंट इंडियन नेवी अस्पताल मुंबई में नियुक्ति दी गई है।