हिमाचल प्रदेश में नई शिक्षा नीति के तहत अब छठी कक्षा से शुरू होगा वोकेशनल कोर्स, सरकार ने दिए आदेश

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की यह गाइडलाइन हिमाचल में भी होगी लागू

हिमाचल प्रदेश में नई शिक्षा नीति के तहत अब छठी कक्षा से ही छात्रों को वोकेशनल कोर्स पढ़ाया जाएंगा। राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि केंद्र की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के वोकेशनल कोर्सेस योजना पर यहां कार्य किया जाएगा। यानी कि हिमाचल में जब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होगी, तो उसके तहत यहां पर भी व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छात्रों को छठी से ही पढ़ाया जाएगा। राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को आदेश दिए है कि छठी से वोकेशनल कोर्स शुरू करने को लेकर प्लान तैयार किया जाए। इसके साथ ही छात्रों को व्यवसायिक कोर्स शुरू करने के लिए ओर कौन – कौन से कोर्सिंस वोकेशनल में शामिल कर सकते है, इसके बारे में भी प्रोपोजल बनाने को कहा है।

फिलहाल नई शिक्षा नीति में हिमाचल में भी वोकेशनल शिक्षा पर फोकस किया जाएगा, ताकि छात्र अपनी पढ़ाई करने के बाद सीधे व्यवसायिक की ओर जुड़ सकें। हिमाचल में वोकेशनल शिक्षा पहले से ही सफल रही है। अभी तक की बात करें, तो 80 हजार से ज्यादा छात्रों के दाखिले वोकेशनल कोर्सेस में है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अभी तक हिमाचल में एक सीनियर सकेंडरी स्कूल को कलस्टर बनाने की योजना है, वहीं अब दूसरी छठी से वोकेशनल कोर्स शुरू करने के संकेत सरकार की ओर से दिए जा रहे है।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि हिमाचल में छात्रों को सुबह-सुबह गर्म नाश्ता भी दिया जा सकता है। फिलहाल इस तरह की प्लानिंग बनाई जा रही है, देखना अहम होगा कि आखिर राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति से क्या नई योजनाएं सुधार की तरफ जे जाती है। बता दे कि सरकारी स्कूलों में अब वोकेशनल के बाद रोजगार का भी अवसर छात्रों को दिया जाएंगा। यानी कि छात्र अब वोकेशनल का सर्टिफिकेट लेने के बाद बाहर नौकरी करना चाहते है, तो उन्हें प्लेसमेंट का सुनहरा मौका प्रदान किया जाएंगा। समग्र शिक्षा विभाग ने प्रदेश में वोकेशनल शिक्षा देने वाले शिक्षण संस्थानों को रोजगार के अवसर छात्रों को देने के आदेश पहले से ही जारी किए है।

शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बताया गया है कि छठी से वोकेशनल कोर्सिंस छात्रों को पढ़ाया जाएं, हिमाचल में भी इसे शुरू करने की योजना है। नई शिक्षा नीति में चर्चाएं की जा रही है, टॉस्क फोर्स कमेटी पर भी कार्य किया जा रहा है।