शिक्षा विभाग का बोर्ड एग्जाम पर बड़ा फैसला, किस महीने में होंगे पेपर, जानें यहां

प्रतिमा चौहान, शिमला
हिमाचल प्रदेश में अब बोर्ड के फाइनल एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दसवीं व जमा दो के बोर्ड फाइनल एग्जाम 20 अप्रैल से शुरू करने की तैयारी है। प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने इस बाबत एचपी बोर्ड को पत्र लिखा है। वहीं मई की जगह अप्रेल में परीक्षाओं को करवाने की बात कही है, ताकि जल्द इस सेशन को पूरा किया जा सकें। वहीं, दूसरे सत्र के लिए छात्रों को देरी न हो जाएं। ऐसे में अब शिक्षा विभाग की ओर से बनाए गए प्रोपोजल के अनुसार 20 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू करने के बाद 20 मई से पहले खत्म भी करने है।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि बोर्ड की प्रैक्टीकल परीक्षाएं भी अप्रैल से शुरू करने की बात यहां विभाग की ओर से की जा रही है। अहम यह है कि शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है कि बोर्ड छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षाएं आठ मार्च से 16 मार्च तक रखी जाएंगी, ताकि 20 दिनों तक प्री बोर्ड में कम अंक लेने वाले छात्रों की रिमेडियल क्लासेज़ लग सकें। शिक्षा विभाग ने बोर्ड को लिखे पत्र में बताया है कि 15 अप्रैल से रिमेडियल क्लासेस को बंद कर दिया जाएगा, ताकि उसके बाद चार व पांच दिन छात्र फाइनल एग्जाम की अपने तरिके से तैयारी कर सकें।

फिलहाल उच्च शिक्षा विभाग ने बोर्ड एग्जाम के शेड्यूल को लेकर यह बड़ा बदलाव किया है। गुरुवार को ही इस बाबत निदेशालय से इमेल के जरिए बोर्ड को पत्र भेजा गया। इसके अलावा नॉन बोर्ड में नौवीं व जमा एक के छात्रों की फाइनल परीक्षा सात व आठ मार्च को शिक्षा विभाग करवाएगा, ताकि 31 मार्च तक रिजल्ट भी निकाला जा सकें। जानकारी मिली है कि नौवीं व जमा एक के छात्रों की प्रेक्टीकल परीक्षाएं भी फरवरी के अंत में स्कूल प्रबंधन को करवानी होगी।