हिमाचल में कोरोना कंट्रोल में, कितने फीसदी रह गए एक्टिव मामले, जानें यहां

शकील कुरैशी, शिमला
दिसंबर महीने में पीक पर रहे कोरेाना से अब हिमाचल को राहत मिलने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के साथ सरकार ने भी राहत की सांस ली है वहीं प्रदेश के लोग भी अब कोरोना की बात नहीं कर रहे। हालांकि अभी भी इससे सतर्क रहने की जरूरत है परंतु फिर भी यह कहा जा सकता है कि अब प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। खुद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बोलने लगे हैं कि अब कोरोना नियंत्रण में है। आंकड़ों की बात करें तो हिमाचल में अब 0.7 फीसदी ही कोरोना के एक्टिव मामले रह गए हैं।

ग्राफ में लगातार गिरावट आने से अब प्रदेश में सभी व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चल पड़ी हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 97.5 फीसदी रिकवरी रेट पहुंच गया है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि अब यह संक्रमण समाप्ति की तरफ है।

उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द एक्टिव मामले बहुत कम हो जाएंगे। राज्य में मृत्युदर की बात करें तो इसमें कमी आई है। पहले यहां मृत्यु दर दो फीसदी तक चली गई थी, वहीं अब 0.2 फीसदी रह गई है। करीब 20 दिन से प्रदेश में 5 और इससे कम लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि प्रदेश में जो इस बीच मौते हुई है उनकी उम्र 75 व इससे ज्यादा की रही है। प्रदेश सरकार की ओर से की गई सख्ती से कोरोना के मामलों पर अंकुश लगा है।

इसके साथ अब लोग वैक्सीन आने से भी निश्चिंत हो चुके हैं। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी का कहना है कि मेडिकल कालेज नेरचौक, नाहन, आईजीएमसी में वार्ड खाली हो रहे हैं। प्रदेश में 281 एक्टिव मामले हैं। इनमें ज्यादातर लोग अपने घरों में ही आइसोलेट हुए हैं।