पीएम ने कोरोना टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ, देशवासियों को दी बधाई

नई दिल्ली — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ शनिवार को देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। श्री मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है। कितने महीने से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़ों और जवानों की जुबान पर यही सवाल था कि कोरोना की वैक्सीन कब आएगी।

अब कोरोना की वैक्सीन बहुत ही कम समय में आ गई है। आज से भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसके लिए सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने कहा कि आज वो वैज्ञानिक और वैक्सीन की शोध से जुड़े लोग, विशेष रूप से प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीने से दिन-रात वैक्सीन बनाने में जुटे थे।

उन्होंने न दिन देखा, न रात देखी और न त्योहार देखा। आमतौर पर वैक्सीन बनाने में महीनों लग जाते हैं, लेकिन इतने कम समय में भारत में एक नहीं बल्कि दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुए हैं। इतना ही नहीं, बल्कि कई और वैक्सीन पर भी काम तेज गति से चल रहा है।

डा. हर्षवर्धन एम्स के डाक्टरों के साथ टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के गवाह बने

नई दिल्ली — केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के शुभारंभ में शामिल होने एम्स, नई दिल्ली पहुंचे। इस अवसर पर एम्स के डाक्टर एवं टीका लगवाने वाले लाभार्थी भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना टीकाकरण अभियान की वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए शुभारंभ किया। श्री मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तैयारी की गई है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि टीका लगते ही असावधानी न बरतें। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। दुनिया में 100 से अधिक देश ऐसे हैं, जहां की आबादी तीन करोड़ से भी कम है और भारत में पहले ही चरण में इतनी बड़ी आबादी को टीका लगाया जाना है।

इसके बाद अन्य 27 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा और दुनिया के मात्र तीन देश ही ऐसे हैं, जहां आबादी 30 करोड़ से अधिक है। ये तीन देश भारत, चीन और अमरीका हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों की पूरी दुनिया में विश्वनीयता है। भारत ने अपने ट्रैक रिकॉर्ड से यह भरोसा हासिल किया है।

डा. हर्षवर्धन दिल्ली के अस्पतालों में टीकाकरण अभियान की करेंगे समीक्षा
नई दिल्ली — केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन आज दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में जाकर कोरोना टीकाकरण अभियान का जायजा लेंगे। डा. हर्षवर्धन सबसे पहले आज सुबह एम्स नई दिल्ली पहुंचे। वहां वह एम्स के डाक्टरों और टीका लेने वाले लाभार्थियों के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम के गवाह बने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये आज इस अभियान की शुरूआत की। केंद्रीय मंत्री एम्स के बाद बाड़ा हिंदूराव अस्पताल और सर गंगाराम अस्पताल का दौरा करेंगे।