चौथे टेस्ट और निर्णायक जंग में सुंदर और ठाकुर का जलवा, मेजबान को मामूली बढ़त

ब्रिस्बेन — पदार्पण टेस्ट खेल रहे आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर (62) और दो साल के बाद अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे शार्दुल ठाकुर (67) के बेहतरीन और साहसिक अर्द्धशतकों से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और निर्णायक टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को पहली पारी में 336 रन बनाकर मेजबान टीम को बड़ी बढ़त लेने से रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 33 रन की बढ़त मिली।

भारत ने एक समय अपने छह विकेट 186 रन पर गंवा दिए थे और तब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया बड़ी बढ़त लेने में कामयाब हो जाएगा, लेकिन आखिरी चार बल्लेबाजों ने 150 रन जोड़कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। सुंदर और ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए 123 रन की शानदार साझेदारी कर भारत को संकट से उबार लिया। ऑफ स्पिन ऑलराउंडर सुंदर ने 144 गेंदों पर 62 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया, जबकि तेज गेंदबाज ठाकुर ने आक्रामक तेवरों के साथ 115 गेंदों पर 67 रन में नौ चौके और दो छक्के लगाए।

दसवें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद सिराज ने भी उपयोगी योगदान देते 10 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाए। चोटिल तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने 14 गेंदों पर पांच रन में एक चौका लगाया। आखिरी बल्लेबाज टी नटराजन नौ गेंदों पर एक रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 25, कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 37, मयंक अग्रवाल ने 38 और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 23 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड 57 रन पर पांच विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। मिशेल स्टार्क ने 88 रन पर दो विकेट, पैट कमिंस ने 94 रन पर दो विकेट और नाथन लियोन ने 65 रन पर एक विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल समाप्त होने तक छह ओवर में बिना कोई विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 54 रन की हो गई है। मार्कस हैरिस 14 गेंदों में एक रन और डेविड वार्नर 22 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाकर क्रीज पर हैं। वार्नर का इस सीरीज में चार पारियों में यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।