18 अप्रैल को होगा चैहड़ दंगल, विदेश से भी दम दिखाने आते हैं पहलवान, इस बार ऐसी है तैयारी

स्टाफ़ रिपोर्टर, घुमारवीं
देशभर में अपनी विशेष पहचान बना चुके घुमारवीं के चैहड़ अखाड़े में अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के पहलवान दम दिखाएंगे। घुमारवीं के इस माटी के अखाड़े में पुरूष ही नहीं, बल्कि महिला पहलवान भी उतरेंगी। चैहड़ में 18 अप्रैल को होने वाली छिंज के लिए कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी है। लोगों के सहयोग से आयोजित होने वाली इस छिंज के लिए इस साल सात मार्च (रविवार) से गतिविधियां शुरू हो जाएगी।

सात मार्च को जय लखदाता पीर दंगल कमेटी भारत केसरी चैहड़ लखदाता मंदिर में ढ़ोल-नगाडों से चादर चढ़ाने के अलावा झंडा रश्म अदा करेगी। इसमें अहम बात यह है कि इस अखाड़े में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देने की परंपरा का हर साल की तरह इस साल भी निर्वहन किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक घुमारवीं के चैहड़ में हर साल 18 अप्रैल को दंगल होता है। लोगों के सहयोग से आयोजित होने वाली इस छिंज में देशभर के नामी पहलवान अखाड़े में उतरते हैं। लेकिन पिछले साल कोरोना बीमारी होने के कारण चैहड में दंगल नहीं हो पाया था। इस साल हालात सामान्य होने पर कमेटी दोबारा 18 अप्रैल को दंगल का आयोजन करेगी, जिसके लिए कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी है। चैहड़ में होने वाला भारत केसरी दंगल 11वां होगा।

अखाड़े की अहम बात यह है कि इस अखाड़े के दंगल से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश भी लोगों को दिया जाता है। महिला पहलवानों को माटी के अखाड़े में उतारकर लोगों तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया जाएगा। जय लखदाता पीर दंगल कमेटी भारत केसरी चैहड़ के पदाधिकारी व सदस्य इसमें जुट गए हैं। देशभर के नामी पुरूष व महिला पहलवानों से संपर्क किया जा रहा है।

बताते चलें कि घुमारवीं शहर से सटे चैहड में हर साल विशाल भारत केसरी दंगल का आयोजन किया जाता है। कोरोना के कारण पिछले साल यहां पर दंगल नहीं हो सका था। इस साल यहां पर 11वां भारत केसरी दंगल होगा। इस छिंज में देशभर के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान अपना दमखम दिखा चुके हैं। 18 अप्रैल को होने वाली इस छिंज में पहलवानों को लाखों रूपयों के ईनाम दिए जाते हैं। हजारों लोग इस छिंज को देखने के लिए घुमारवीं पहुंचते हैं। दंगल स्थल पर सुबह से ही लोगों का हजूम उमडऩे लग जाता है।

उधर जय लखदाता पीर दंगल कमेटी भारत केसरी के प्रधान जोगेंद्र सिंह जोगी, महासचिव कमल ठाकुर, संरक्षक हरिया राम, कोषाध्यक्ष राकेश, सह सचिव दिनेश ठाकुर लक्की, कैप्टन भाग सिंह, विक्रम शर्मा, सरदार रमेश, जगदीश लुहारू, विनोद सोनी, सुभाष सोनी, विवेक व राजेश ने बताया कि चैहड़ में 18 अप्रैल को 11वां भारत केसरी दंगल होगा, जिसमें देशभर के नामी पुरूष व महिला पहलवान दम दिखाएंगी। सात मार्च से लखदाता मंदिर में चादर व झंडा चढ़ाने की रश्म चढ़ाने से दंगल के आयोजन की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

दंगल में चार खिताब को भिडेंग़े पहलवान

चैहड़ की धरती पर होने वाले महामल्लयुद्ध की खिताबी भिडं़त में चार मालियां रखी गई हैं। जिनमें भारत केसरी, भारत कुमार, हिमाचल केसरी व चैहड केसरी के खिताब को पहलवान दम दिखाएंगे।